blogger meaning in hindi | ब्लॉग क्या है ?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं blogger meaning in hindi के बारे में। blogging क्या होती है या कैसे की जाती है इसके द्वारा कैसे पैसे कमाए जा सकते हैं? तो इन सभी बातों को जानने के लिए बने रहिए इस Post के अंत तक क्योंकि आज हम आपके सारे प्रश्नों का जवाब इस पोस्ट के माध्यम से देने का प्रयास करेंगे। चलिए आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं कि blogging क्या होती है।
जैसे यदि हम मान लेते हैं कि आपको सेहत से जुड़ी जानकारी चाहिए तो आप गूगल पर जाकर search bar में टाइप करेंगे कि "health tips" तो इसके बाद google आपको ढेर सारी रिजल्ट दिखाता है और कई सारी website के लिंक दे देता है जिनमें "health tips" का keyword लगा होता है । आप किसी भी वेबसाइट को open करके देख सकते हैं और आपने जिस भी कीवर्ड को सर्च किया है उसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है।

 दोस्तों क्या कभी आपने सोचा है कि आपने जिस चीज को सर्च किया है या आपको जो जानकारी चाहिए वह आखिर internet पर आती कैसे हैं? कोई इंटरनेट इन चीजों को क्यों डालता है? क्या किसी के पास इतना फालतू time है कि वह अपना टाइम ऐसी चीजों को लिखकर waste करे तो दोस्तों basically हम इस चीज को blogging कहते हैं। इससे earning करने का बहुत सा तरीका होता है जो सबसे बेस्ट तरीका होता है वह है advertising के द्वारा।
 इस चीज को ज्यादा complicated ना बनाते हुए शुरू से आप को समझाते हैं जिससे आपको यह पूरी तरह समझा जाए कि blogging आखिर होता क्या है। जैसे हम मान ले कि आप एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं और आप जानते हैं कि makenical engeenringe में क्या-क्या चीजें होती हैं और इन चीजों के बारे में आप बहुत अच्छी तरीके से जानते हैं। इन चीजों के बीच में आप कुछ ऐसी चीजें भी जानते होंगे जो अन्य लोगों को नहीं पता और आप उन्हें यह समझा सकते हैं तो आप इस स्थिति में अपने blog के द्वारा अपने knowledge को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं।
आप इसे अपनी ब्लॉग या website भी कह सकते हैं। आप इसे लोगो के साथ शेयर कर सकते है और शेयर करने के साथ ही साथ ही आप adsense से या फिर किसी और advertisement network से पैसे कमा सकते है।

For Example

अब उदाहरण के लिए आप हमारे blog को देखिए, जहां पर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं। आप खुद को देखिए कि आप normalun किन चीजों के बारे में ज्यादा जानते हैं जरूरी नहीं कि आप health category पर ही blogging करे। आप को जिस किसी चीज में भी interest हो आप उस कैटेगरी में blogging शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपको travelling में ज्यादा जानकारी है तो आप उसी में blogging कर सकते हैं या फिर आपको खाना बनाने के मामले में अच्छी खासी जानकारी है तो आप उस पर भी blogging कर सकते हैं या फिर आपको कविताएं लिखने का शौक है तो आप उस पर भी blog बना सकते है। इस तरह आप के अंदर जो भी हुनर है, वह चाहे कितना ही अजीब क्यों ना हो आप उसे blogging के माध्यम से दूसरों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं। आप जिस भी proffesion में हैं उसे लोगों के सामने लिखकर दिखा सकते हैं तो यानि कहने का मतलब है कि आप अपने आप को express कर सकते हैं इंटरनेट पर।
यदि आप किसी चीज को बहुत अच्छे से जानते हैं यदि आपको नहीं समझ आ रहा कि आखिर हम blogging कैसे शुरू करें तो आप हमारे इस blog के अन्य पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं जिससे आपको कुछ idea मिलेगा कि आखिर blogging को कैसे शुरू किया जाता है और साथ ही आप हमारे इस website की मॉडल को भी देख सकते हैं कि यह किस तरह से design किया गया है। इससे आपको अपनी वेबसाइट बनाने में भी थोड़ी बहुत मदद मिलेगी। अक्सर लोगों को लिखने में परेशानी नहीं होती परंतु उन्हें अपना blog बनाने में बहुत परेशानी होती है जिससे उन्हें यह थोड़ा भी समझ नहीं आता कि आखिर blog को कैसे बनाया जाता है। तो चलिए इसे भी जान लेते हैं-

Blog कैसे बनाये

आपको ब्लॉक create करने के लिए सबसे पहले अपने chrome browser में जाकर www.blogger.com सर्च करना है। इसके बाद आपके सामने एक blogger का official page ओपन होगा जहां पर आप के सामने "create your blog" का option आएगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक दूसरा पेज open होगा और उस पर आपको वही Gmail account से log in करना है जिस Gmail account से आप अपना blog बनाना चाहते हैं। इसके बाद आपका ब्लॉग open हो जाएगा और आपके सामने दो option आएगा।

 पहला Title का और दूसरा Address का। title में आपको अपने ब्लॉक का नाम लिखना है यानी कि आपका ब्लॉग जिस नाम से रहेगा आपको उसे ही वहां पर type करना है अब आपको address में आपके वेबसाइट का URL डालना है। जैसे कि हम मान ले कि यदि आप अपनी वेबसाइट का नाम "cyber kida"  रखना चाहते हैं और title में भी आपने cyber kida डाला है तो आपको address में भी उसी से मिलता जुलता नाम रख सकते हैं। यहां पर आपको कई बार domain name unavailable बता सकता है तो  आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपनी वेबसाइट के नाम के आगे 1,2,3 या फिर कोई और भी word जोड़ सकते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
यह आपको तब तक change करते रहना है जब तक कि आपका domain name available ना बता दे। आप इस बात से बिल्कुल निश्चिंत रहे की आपके ब्लॉग या फिर आपका URL नाम खराब लग रहा है क्योंकि इसे आप आगे बदल भी सकते हैं। लेकिन इस समय आपको बस अपने ब्लॉक को create करने पर ध्यान देना है वह चाहे जैसे भी create हो जाए। फिर आपको address नीचे एक तीसरा option दिखाई देगा जहां पर template लिखा रहेगा। यहां पर आप अपने blog के लिए कोई सा भी एक template use कर सकते हैं। फिर template पर click करने के बाद आपको create blog पर क्लिक करना है और आपके इतना करते ही आपकी website बनकर तैयार हो जाएगी।


Post कैसे लिखे

तो चलिए हम देख लेते हैं कि आप आखिर आप का post कैसे लिखना है। blog ओपन होते ही आपके सामने new post का ऑप्शन आएगा जहां पर click करने के बाद आपके सामने एक दूसरा पेज open होगा जहां पर आपको title और description का collom  दिखाई देगा। इसके बाद आप अपनी पोस्ट का जो title देना चाहते हैं वह title section में और टाइटल के बारे में आपको जो कुछ भी लिखना है वह description के section खूब अच्छे से लिख सकते हैं।
 इसके बाद आपको  Google को यह बताना होगा कि आपने इस पोस्ट को कौन सी  category में लिखा है तो इसके लिए आपको डिस्क्रिप्शन के  right side में लेबल का option दिखाई देगा जहां पर आपको अपने पोस्ट के according लेबल सेट करना होगा। जैसे कि यदि आपने अपनी पोस्ट को health से related लिखा है तो वहां पर आपको लेबल के सेक्शन में health डालना होगा। यदि आप अपनी पोस्ट में image add करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको एक option मिलता है जो title के नीचे एवं description के बीच में link के राइट साइड में बना रहता है। जिस पर click करने के बाद आप अपने गैलरी से कोई भी फोटो upload कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपने पोस्ट को दुबारा पढ़ाना है और यदि कोई गलती हुई है तो उसे सुधार करते हुए publish कर देना है।

ध्यान देने वाली बात

  • एक ब्लॉग basically एक web log होता है जोकि एक blogger अपने blog posts की chronological listing के लिए बनाता है. एक ब्लॉग में सबसे पहले most recent content show किया जाता है और फिर previously update किया हुआ content.

  • ब्लॉग को services जैसे कि WordPress, Blogger इत्यादि को यूज़ करके आसानी से शुरू किया जा सकता है। आपको कुछ scratch से शुरू करने की ज़रुरत नहीं होती जैसे कि सारा system और design templates इत्यादि.

  • एक ब्लॉग नए content पर focus करता है और आपका ब्लॉग जितना update होगा उतनी ही अधिक पाठक आपके ब्लॉग पर आएंगे . इसका यह बिलकुल भी मतलब नहीं कि आप बेकार में कुछ भी लिख सकते है. Quality और regularly updated content एक बढ़िया blog की examples है.


तो दोस्तों यह थी कुछ बेसिक सी जानकारी blogger meaning in hindi के बारे में। जिसे हर नया ब्लागर जानना चाहता है। यह सीरीज यहीं पर खत्म नहीं होती इसकी और भी ढेर सारी सेटिंग्स है जो एक पोस्ट में कवर नहीं हो सकती इसलिए आप हमारे blog के और भी पोस्ट को read कर सकते हैं।
blogger meaning in hindi | ब्लॉग क्या है ? blogger meaning in hindi | ब्लॉग क्या है ? Reviewed by Cyber Kida on Thursday, January 31, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.