ऑफ पेज SEO कैसे करें | off page seo techniques

जब हम अपनी वेबसाइट को बनाते हैं तो हम भगवान से यही दुआ करते हैं कि " हे भगवान, हमे website पर भर भर कर ट्रैफिक देना जिससे हमारा जेब पैसों से भरा रहे।" off page seo techniques में हमे ब्लॉग के बाहर काम करना पड़ता है जैसे कि इसको shair करना, promotion करना . अब बहुत से भाई लोगो ने seo का नाम तो सुना होगा लेकिन उन्हें ये नही पता कि आखिर seo होता क्या है? चलिए कोई बात नही आज हम जानेंगे कि seo क्या है और off page seo techniques क्या है और हम इसका उपयोग करके कैसे ज्यादा से ज्यादा traffic बटोर सकते है।
 off page seo techniques

  • सफल ब्लॉगर कैसे बने... Click here
  • Seo के बारे में पूरी जानकारी... Click here

Seo क्या है ( what is seo )

Seo का मतलब है search engine optimization. SEO एक process है जिसका use कर के हम अपने website की Organic ranking increase कर सकते हैं search engines  में।
आसान शब्दो में कहें तो –
SEO वह सब तरीके है जिनका इस्तेमाल कर के हम अपने वेबसाइट को Search engines के top पर ला सकते है ताकी ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देखे।
Website पर traffic जरूरी है क्योकि जहाँ भीड़ है वहाँ पैसा भी है इसीलिए हर ब्लॉगर अपने कंटेंट में एसईओ का प्रयोग करता है इसके लिए जरूरी होता है कि आप इसके बेसिक फंडामेंटल को समझे क्योंकि यदि ऊंचाई पर जाना है तो पहली सीढ़ी पर बिना कदम रखे हम उसके शिखर तक नहीं पहुंच सकते। इसीलिए आप भी एक झटके में नहीं सीख सकते इसके लिए आपको practice की जरूरत पड़ेगी। आप जैसे-जैसे प्रैक्टिस करते जाएंगे आपको SEO के बारे में जानकारी होती जाएगी। यदि कोई व्यक्ति आपके पास आकर यह कहे कि वह SEO का  मास्टर है एवं उसे पूरी तरह SEO आती है तो आप समझ जाइए कि वह इंसान या तो खुद पागल है या फिर आप को पागल बनाने की कोशिश कर रहा है। क्योंंकि SEO आज तक किसी को भी पूरी तरह समझ नहीं आया है क्योंकि यह ऐसी चीज है जो समय के साथ एवं जरूरत के हिसाब से बदलती रहती है इसके लिए जरूरी होता है कि आप हमेशा इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते रहें एवं UPDATED रहे क्योंकि गूगल पर एल्गोरिथ्म हमेशा बदलते रहते हैं और SEO भी उन्हीं का एक हिस्सा है अब बात आती है कि आखिर SEO कितने प्रकार का होता है तो यहां पर हम आपको बता दें कि SEO दो प्रकार का होता है
  1. ON PAGE SEO
  2. OFF PAGE SEO
लेकिन यहां हम आज केवल ऑफ पेज एस यू के बारे में जानेंगे जानेंगे कि आखिर हम इसकी मदद से कैसे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं तो इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे जो वाकई में आपके लिए काफी कारगर होगा तो चलिए एक एक करके जान लेते हैं कि आखिर वह कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप ऑफ पेज सियो में कर सकते हैं अगर हम सीधे-सीधे बात करें तो आप पे जैसी हो मैं सबसे ज्यादा मैटर अगर कोई चीज करती है तो वह है आपकी कंटेंट क्वालिटी अब ऐसा नहीं है कि आप केवल पोस्ट पर पोस्ट लिखते जाएं और इस उम्मीद में मैं बैठ जाए कि चलो एक ना एक दिन ट्रैफिक आएगा तो ऐसा मुमकिन नहीं है 70% चांस रहता है कि आउटरीच एसीयू में केवल आपके क्रेडिट क्वालिटी को ही ट्रैक किया जाता है जबकि 30% में बाकी चीजें आती हैं तो आज हम आपको उन्हें 30% की चीजों के बारे में बताएंगे जो आप पेज एसे ओं में आपकी काफी मदद करेंगी।

  • Backlinks 
  • Social media engagement
  • Social bookmarking sites
  • Forum submission
  • Blog directory submission
  • Artical submission
  • Q&A sites 
  • Media submission

बैकलिंक क्या है ( what is backlink ) 
बैंक लिंक दो शब्दों से मिलकर बना है एक बैग दूसरा लिंक यानी कि किसी के पीछे से दिया गया लिंक दोस्तों बैंक लिंक का मतलब होता है की कोई यदि अपनी वेबसाइट में आपकी वेबसाइट या पोस्ट का कोई लिंक डाल देता है तो आपको उस वेबसाइट द्वारा एक बैकलिंक प्राप्त हो जाता है अब बात यह आती है कि आखिर कोई आपका पोस्ट अपनी वेबसाइट में क्यों डालें तो इसके लिए कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं जो पैसे लेकर एवं आपसे एक या दो पोस्ट लिखवा कर आपको बैकलिंक प्रोवाइड करती हैं तो इस तरीके से आप बैकलिंक ले सकते हैं और यदि आपको कहीं से बैकलिंक नहीं मिलता तो आप अपनी कैटेगरी से रिलेटेड किसी भी ब्लॉक के कमेंट सेक्शन में जाकर कोई अच्छा एवं प्यारा सा कमेंट करके साथ में अपने वेबसाइट का लिंक डाल दे तो इस तरीके से आपको एक बैंक लिंक प्राप्त हो जाएगा।

Social media engagement

यदि आप अपनी ब्याव ब्लॉग या वेबसाइट को बहुत ऊंचाई तक लेकर जाना चाहते हैं तो आपको अपनी साइट को सोशल मीडिया के जरिए इंगेज करना होगा इसके लिए आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर परा पर एक्टिव रहे एवं लोगों सीइंगेज होते रहे इस तरह लोग आपकी वेबसाइट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानेंगे और साथ ही आपको अधिक से अधिक बिजली प्राप्त होगा एवं आपकी वेबसाइट जल्दी से जल्दी करो करेगी 

Social bookmarking sites 


सोशल बुकमार्क इंसाइड भी आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है यदि आप अपनी वेबसाइट को प्रमोट करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप वेबसाइट का लिंक या किसी भी पोस्ट का लिंक सोशल बुकमार्किंग साइट्स पर अपलोड कर सकते हैं इसकी यह करने से आपको उस पार्टी कूलर पेज पर हाय ट्रैफिक के साथ क्वालिटी बैकलिंक भी प्राप्त होगा जो आपकी साइट को रंग करने में हद से ज्यादा मदद करेगा


Forum submission


ऐसी ब्लॉक को ढूंढिए जो आपकी वेबसाइट के नीच से रिलेटेड हो यानी कि आपकी वेबसाइट जिसका इतनी गिरी में हो उसे कहते करें की वेबसाइट को खोजिए उन पर बराबर विजिट करते रहिए एवं अपने सुझाव दूसरों के साथ शेयर करके एक बेहतर कनेक्शन बनाए रखिए जरूरत पड़ने पर आप उनके प्रश्नों का उत्तर भी दीजिए जिससे आपकी वेबसाइट को हाई बैक लिंक मिलने का चांस बढ़ जाता है।



Blog directory submissions


Good एवं quality बैकलिंक बनाने के लिए Blog Directory Submissions करना हमेशा से ही एक बढ़िया तरीका रहा है. बडे बड़े blogger की सबसे पहली पसंंद यही चीज रही है। आप Blog directory subbmision को choose कीजिये एवं effective category choose कीजिये. हालांकि इसका फल मिलने में कुछ समय लग सकता है परंतु जब मिलेगा तो छप्पर फाड़कर मिलेगा। 

Artical submission


आप अपने artical को हर जगह शेयर कीजिये जहाँ पर कर सकते हैं। इससे आपके वेबसाइट की पहचान लोगो तक बढ़ेगी और ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर विज़िट करने आएंगे जिससे ट्रैफिक काफी हद तक बढ़ जाएगी।

Q&A sites


एक बहुत ही बढ़िया तरीका है जिससे आप अपनी website पर high traffic प्राप्त कर सकते हैं, question and answer वाली websites को join करके. आप popular question-answer websites को join कर सकते हैं और अपने business के related questions का answer दे सकते हैं. आप अपने answers में अपनी website का लिंक दे सकते हैं, जिससे कि आपको backlink और traffic दोनों मिलेंगे.


Media submission

इसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से रिलेटेड किसी भी image sharing या video sharing वेबसाइट पर जाकर अपनी ब्लॉग में प्रयोग किए गए इमेज को आप वहां पर अपलोड कर सकते हैं और आपने जो इमेज या वीडियो को पोस्ट किया है वहां पर अपने वेबसाइट या blog का नाम जरूर लिखें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपकी वेबसाइट का नाम पहुचेगा। इन सभी वेबसाइट्स का PR बहुत ज्यादा होता है. तो directly इससे आपकी website को भी फायदा होगा.

ऊपर दिए गए आर्टिकल को यदि आपने पूरा पढ़ा है तो निश्चित रूप से अब आपको off Page seo करने में कोई परेशानी नहीं होगी एवं आप इसके माध्यम से जल्द ही अपनी वेबसाइट को रैंक करा लेंगे। इसके लिए बस थोड़ी मेहनत की जरूरत है और यदि आप दिमाग लगाकर काम करेंगे तो जरूर आपकी वेबसाइट किसी भी कीमत पर रैंक करेगी क्योंकि यहां पर hard work कि नहीं बल्कि smart work की जरूरत पड़ती है इसलिए हमेशा दूसरों से अलग सोचे और उसे पूरा करें।
ऑफ पेज SEO कैसे करें | off page seo techniques  ऑफ पेज SEO कैसे करें | off page seo techniques Reviewed by Cyber Kida on Monday, January 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.