सफल ब्लॉगर कैसे बने ? How to become a successful blogger... Motivational

नमस्कार दोस्तों, यदि आप भी एक नए ब्लोगर है और अभी अभी blogging की दुनिया में कदम रखा है तो शायद आपके मन में तरह-तरह के सवाल पैदा हो रहे होंगे. आप यह सोचते होंगे कि मैं ब्लॉग में बहुत आगे निकल जाऊंगा या फिर मैं blog से एक लाख तक मंथली रुपए कमा लूंगा. ऐसी तरह तरह के विचार मन में आते हैं लेकिन जब आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं तो यह सारे विचार उस समय धरे के धरे रह जाते हैं जब आपके website या blog पर कोई यूजर नहीं आता. अब चूंकि आपने वेबसाइट बनाया है पैसे कमाने के मकसद से तो, यदि उस पर ट्रैफिक ही ना आए तो ऐसे ब्लॉक का कोई मतलब नहीं निकलता. आपके मन में फिर विचार आएगा कि चलो यार करते हैं कभी ना कभी तो ट्रैफिक आएगा ही.
cyberkida.com

यह सोच कर आप फिर एक बार ब्लागिंग में जी जान से जुटते हैं और करीब 1 से डेढ़ महीने बाद आपके मन में फिर यह ख्याल आता है कि अब यह तो मुझसे नहीं हो पाएगा. यह तो बहुत कठिन चीज है. पता नहीं लोग कैसे कर लेते हैं, इत्यादि तरह तरह के विचार आने लगेंगे और वहीं से आप demotivate होना चालू हो जाएंगे. ऐसा किसी एक के साथ नहीं बल्कि की हर एक ब्लॉगर के साथ होता है. दोस्तों दुनिया में ऐसा कोई इंसान नहीं है जो पैदा होते ही सब कुछ सीख लेता है. वह उस चीज को कई बार ट्राई करता है तब जाकर उसे सफलता मिलती है.  ज्यादातर लोग youtube से ही देखकर blogging कि दुनिया में आते हैं और यूट्यूब पर उनको तरह-तरह के वीडियो दिखाए जाते हैं जिनमें यह बताया जाता है कि आप ब्लॉगिंग स्टार्ट कीजिए और आपको पैसे मिलना चालू हो जाएगा, लेकिन हम आपको बता दें कि blogging कोई हलवा नहीं है कि आया और कमाना चालू कर दें. इसके लिए आपको दिन रात मेहनत करनी पड़ेगी हर एक खबर के साथ अपडेट रहना पड़ेगा जिसके ऊपर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं. इसके लिए आज हम कुछ टिप्स भी बताएंगे जो शायद आपके काम आ सके लेकिन इससे पहले हम बता दें कि आप जितनी बार असफल होंगे उतनी ही बार आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा. आप एक बार फेल होंगे फिर आप जब ट्राई करेंगे तो दूसरी बार भी फेल हो जाएंगे, इसके बाद भी आप कोशिश करेंगे तो आप तीसरी बार भी फेल हो जाएंगे लेकिन इसके बाद भी जब आप कोशिश करेंगे तो चौथी बार आपको वह सारी मेहनत का फल मिल जाएगा जो पहले दूसरे और तीसरे प्रयास में फेल होने पर व्यर्थ चली गई थी.

आप तोड़ देंगे सारे रिकॉर्ड

यकीन मानिए आज तक कोई भी ऐसा इंसान कामयाब नहीं बना जिसने बिना मेहनत किए सफलता को छुआ है. हर एक कामयाब इंसान के पीछे उसका hard work औऱ smart work छिपा होता है जो शायद दुनिया को नहीं दिखाई देता। अक्सर कोई इंसान ब्लॉगिंग से 30000 कमाई कर रहा है तो हम भी यह मान कर चल देते हैं कि चलो यार कितना भी कम से कम 15 से 20000 तो इनकम होगी ही। लेकिन आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि जब आप कमाना चालू करेंगे तो उस इंसान से कितने आगे निकल जाएंगे। दोस्तों कभी दुनिया के सबसे अमीर आदमी रह चुके बिल गेट्स के बारे में कहा जाता है कि जब वह अपने कॉलेज के दिनों में पढ़ाई कर रहे थे तब उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था। इसके बाद धीरे-धीरे समय के साथ सब कुछ बदलता रहा और उनकी पढ़ाई भी खत्म हो चुकी थी। चूंकि पढ़ाई खत्म होने के बाद उनके सभी दोस्त नौकरी करने लगे थे। अब बिल गेट्स को भी नौकरी की जरूरत थी लेकिन उन्हें कहीं भी नौकरी नहीं मिली उन्होंने अपने उन दोस्तों से भी नौकरी दिलाने का आग्रह किया जो कभी उनके साथ पढ़ते थे। किसी ने उन्हें चपरासी की नौकरी की पेशकश की तो किसी ने कुछ और लेकिन बिल गेट्स ने Hard work और Smart work के द्वारा कुछ ऐसा कर दिखाया की पूरी दुनिया उनकी मुरीद हो गई। देखते ही देखते उनके दोस्त सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी Microsoft में मैनेजर बन गए और बिल गेट्स microsoft company के मालिक. तो सोचिए कि अगर उन्होंने उस वक्त एक क्लर्क की नौकरी कर ली होती तो शायद आज दुनिया में कहीं गुमनाम सितारे की तरह पड़े रहते लेकिन उनके अंदर जुनून और जज्बा था कि मुझे कुछ करना है और आज वह जो कुछ भी है वह पूरी दुनिया जानती है।

दोस्तों ऐसा नहीं होता कि सब मेहनत पर ही टिका होता है क्योंकि यदि मेहनत पर ही सब कुछ टिका होता तो फावड़ा चलाने वाला मजदूर मुकेश अंबानी होता और मुकेश अंबानी एक मजदूर होते।  इसके लिए किस्मत का भी साथ होना जरूरी है क्योंकि दुनिया में मेहनत करने वालों की कोई कमी नहीं है लेकिन इतिहास गवाह है कि अगर किसी चीज को जी जान से पाने की इच्छा रख लो तो वह एक ना एक दिन आपके कदम ने जरूर आकर गिरेगी इसी तरह अगर आपने भी यह सोच लिया है कि ब्लॉगिंग से हमें कुछ करना है तो फिर स्वागत है आपका स्वागत है ब्लॉगिंग की इस दुनिया में। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि 100 में से 95% लोग पहली बार में असफल हो जाते हैं उनमें से 20% लोग दोबारा कोशिश करते हैं जबकि 75% छोड़ कर चले जाते हैं। ऐसा आप बिल्कुल भी ना करें। आप तब तक मेहनत करते रहें जब तक कि आपकी website रैंक नहीं कर जाती और यह एक ना एक दिन करेगी क्योंकि आप जितने दिन तक इस पर मेहनत करेंगे उतना ही आपका अनुभव इसके प्रति बढ़ता जाएगा और जितना ही आपका अनुभव बढ़ेगा उतना ही आपको फायदा होगा। बस आपको कुछ नहीं करना है आप दिन में केवल एक पोस्ट डालें वह भी s.e.o. फ्रेंडली. इसके लिए आप यूट्यूब पर जाकर तमाम वीडियो दे सकते हैं की s.e.o. क्या है. हालांकि ऐसा नहीं है कि आपको 10 या 12 पोस्ट डालने से सब कुछ ज्ञान हो जाएगा लेकिन अगर किसी चीज को रोज किया जाए तो उसमें महारत हासिल हो ही जाती है। बस हम आपसे इतना कहेंगे कि अगर आपने यह सोचा है कि हमें कुछ कहना हो तो नी संकोच उसे करें और तब तक है जब तक के वह चीज आपके आगे घुटने ना टेक दे। यदि हमने इस पोस्ट में कुछ गलत बोला है तो उसके लिए दिल से माफी मांगते हैं और यदि आपको यह पोस्ट थोड़ी भी सही लगी हो तो आप का स्वागत है हमारे इस cyberkida.com के ब्लॉक पर. आप की दोबारा उपस्थिति हमारी खुशकिस्मती होगी।
सफल ब्लॉगर कैसे बने ? How to become a successful blogger... Motivational सफल ब्लॉगर कैसे बने ? How to become a successful blogger... Motivational Reviewed by Cyber Kida on Wednesday, January 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.