Most common mistake of new blogger | नए ब्लॉगर की गलतियां

आपका blog ऐसा काम नहीं कर रहा है जो आप सोच रहे थे blog स्टार्ट करने से पहले कि वह वैसा काम करेगी। यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आप कोई ऐसा mistake कर रहे हैं जो आपको नहीं करना चाहिए था तो बने रहिए इस पोस्ट के अंत तक क्योंकि आज हम आपको ऐसे ही कुछ Most common mistake of new blogger के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे follow करने के बाद आप अपने ब्लॉग को बेहतर तरीके से मैनेज कर पाएंगे। जरूरी नहीं कि हम जैसा बताने जा रहे हैं आप ऐसा कर रहे हो या हो सकता है कि आप उससे कुछ अलग कर रहे हो या फिर उससे बढ़िया कर रहे हो। क्योंकि यहां पर possibility हर इंसान के लिए अलग अलग हो सकती है। हम ज्यादा समय बर्बाद ना कहते हुए हम आपको डायरेक्ट उन mistake के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अक्सर हर ब्लॉगर करता है।

Some mistakes new blogger Make


  • Not using image
  • Not replying to comment
  • Not using header or whitespace- Do not write essay
  • No un realistic schedule
  • Not installing social media buttons
  • Not utilising analytics plugins
  • Not showing popular post and recommended posts

Explain of not using image

अगर हम बात करें blog post की तो ऐसा नहीं कि वहां पर आपको सिर्फ content ही content लिखना है। आप imagine के लिए दो वेबसाइट लीजिए।  जहां एक वेबसाइट पर आपको सिर्फ text ही text दिख रहा है और दूसरी वेबसाइट पर आपको चार या पांच लाइन के बीच में एक अच्छा सा image एवं कुछ text के बाद एक paragraph मिल रहा है तो आप किसे पसंद करेंगे? क्या आप उस वेबसाइट पर जाना पसंद करेंगे जहां पर सिर्फ text text text, कोई heading नहीं, कोई paragraph नहीं, कोई image नहीं, केवल और केवल निबंध की तरह लिखा गया एक पोस्ट है। कुछ भी ऐसा नहीं है उस post में जिसे देखने के बाद आपको visually लगे। आप हमें बताइए कि क्या आप इस पोस्ट को पढ़ना चाहेंगे। या फिर उस पोस्ट को बढ़ाना चाहेंगे जहां पर हर एक paragraph के बाद आपको एक image और बीच में heading भी मिल रही है तो सीधी सी बात है कि यदि आपको इमेज वाली post पसंद है तो आपको भी वैसे ही पोस्ट लिखनी है, क्योंकि जो चीज आपको पसंद नहीं है तो आप यह expect नहीं कर सकते कि वह किसी दूसरे को भी पसंद आये। यहां पर मैं आपको एक interesting चीज बताने जा रहा हूं जिसे कुछ शोधकर्ताओं ने खोज कर निकाला है कि आपका केवल 20% text ही पढ़ा जाता है तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप उसे कितना attractive बना सकते हैं। और यदि आपकी पोस्ट के बीच में इमेज भी रहेगा तो आपके viewer के प्रति internship बढ़ जाएगा.

Explain of Not replying comments

अगर हम बात करें अगले mistake की तो वह है अपने comment के reply ना करना। ऐसी common मिस्टेक बहुत से ज्यादा लोग करते हैं। जहां पर यदि आपके blog एवं website पर कमेंट आता है तो बहुत से लोग उसका response नहीं करते हैं। यह काफी ज्यादा importent है कि आप each and every कमेंट का respond करे। यहां पर काफी सारी चीजें होती हैं जो कमेंट के द्वारा आपकी website के क्रेडिट पर निर्भर करती है। जैसे कि कमेंट करके आप अपने credibility को बढ़ाते हैं दूसरी चीज यह है कि आप लोगों से connect कर पाते हैं easily और काफी ज्यादा लोगों से आपका connection  हो जाता है जिससे आपका एक loyal base तैयार हो जाता है। तीसरी चीज यह है कि कई बार ऐसा होता है आपके द्वारा पोस्ट किए गए आर्टिकल पर counter point तैयार हो जाता है और comment section मे disscusion भी होते हैं। कई बार इस तरीके से आपको एक दूसरा पोस्ट लिखने का नया idea मिल जाता है तो वह भी आपको काफी मदद करता है। इस चीज का ध्यान रखें कि अपने ब्लॉग पोस्ट पर आने वाले हर कमेंट का reply जरूर करें।

Explain of not using header or whitespace

अब आप यह देखिए कि यदि आपके पास continue बिना किसी space, header या paragraph के बिना आपने जो white space दिया है तो वह देखने में बिल्कुल रामायण की तरह लगता है। अब चूँकि कोई भी यूजर आपके ब्लॉग पोस्ट पर जानकारी लेने के लिए आएगा तो इस स्थिति में व इतनी खतरनाक पोस्ट को देख कर घबरा जाता है और बिना post पूरा रीड किए ही वापस चला जाता है। आपको उस चीज को visyally और Good दिखाना पड़ता है।
आपको यह ध्यान रखना पड़ता है कि आप paragraph का use करें। आप का alinements सही हो। आपके header perfact हो। आपको हर चीज का ध्यान रखना होता है और बीच बीच में spacing का भी खास ध्यान रखना चाहिए। देखा जाए तो ज्यादा से ज्यादा आप 3 से 5 पैराग्राफ एक पोस्ट में use करना चाहिए। इस चीज का खास ध्यान रखें कि आप वहां पर निबंध लेखन बिल्कुल ना करें। visually देखा जाता है कि जो A one पोस्ट होते हैं वह 1500 से 2000 word के बीच में ही होते हैं और जो normal पोस्ट होते हैं वह 300 से 500 word के बीच में ही होते हैं। वह आप पर depend करता है कि आप किस तरीके से पोस्ट लिखना चाहते हैं और किस तरीके से alignment को यूज करना चाहते है।

Explain of Not un realistic schedule

हम जानते हैं कि जब कोई ब्लागर नया blogging स्टार्ट करता है तो उसके दिमाग में बहुत सारे fresh ideas होते है। जैसे कि वह सोचता है मैं हर दिन 4 से 5 पोस्ट upload कर लूंगा। 3 से 5 महीने तक वह ऐसे पोस्ट upload कर सकता है लेकिन इसके बाद एक समय ऐसा आता है कि आपके पास इतने ideas नहीं होते कि आप टॉपिक को खोज सकें या फिर आपके पास time manage करना काफी difficult हो जाता है। अब इस case में आपको ध्यान रखना होता है आप initially जब हर दिन एक नया पोस्ट कर रहे हैं तो आप एक exepection set करते हैं अपने viewer के लिए कि उनको हर दिन एक नया पोस्ट मिल जाएगा।

अब आप 3 महीने बाद यदि इस चीज को चेंज करते हैं या अपलोड नहीं कर पाते हैं तो आपके लिए थोड़ा सा नुकसानदायक हो सकता है तो आपको इस चीज का ध्यान रखना होता है। आपको एक परफेक्ट schedule सेट करना होता है उसी के हिसाब से आप को regular अपलोड करना होता है। आपके viewer हर दिन उस नई पोस्ट का expectations करेंगे और यदि आप उनको समय पर पोस्ट नहीं दे पाते हैं तो यह उनके लिए काफी disappointing रहेगा और हो सकता है कि शायद वह आपके ब्लॉग पर visit करना बंद भी कर दे तो आपको इस बात का ख्याल ध्यान रखना है कि आपने जो शेड्यूल तय किया है आपको उसी के हिसाब से काम करना है।

Explain of not installing social media buttons

अगर हम अगले mistake की बात करें तो वह है आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर सोशल मीडिया sharing का button का ना होना। जी हां यह काफी छोटी सी चीज है परंतु हमने कई वेबसाइट या ब्लॉग में देखा है कि वहां पर सोशल मीडिया sharing के बटन ही नहीं होते। अब इससे होता क्या है पहले हम आपको यह बताते हैं। जैसे यदि आप सोचिए की आप किसी post को पढ़ रहे हैं और वह post आपको बहुत पसंद आती है तो इस स्थिति में आप उसे दूसरों लोगों को भी पढ़ने के लिए भेजना चाहेंगे। इसके लिए आप उस पोस्ट के link को copy करके हर जगह भेजेंगे वह सही होगा कि यदि आप को post के नीचे ही एक sharing का button मिल जाए वह सही होगा।
यदि आपके पास वह button वही available होता है तो यह आपके लिए काफी easy हो जाता है कि आप उस button के ऊपर clifk करके उस material को दूसरों के साथ shaire कर सकते हैं। जो सोशल मीडिया sharing के बटन होते हैं उन्हें install करना काफी easy होता है। यदि आप blogger का प्लेटफार्म use करते हैं या wordpress का प्लेटफार्म use करते हैं तो आपके लिए काफी easy plugins available है यह आपकी जो template आते हैं wordpress और blogger के उनमें by default set होती है। यह आपकी चीज को काफी easy कर देती है। यदि सोशल मीडिया के बटन आपकी प्लेटफार्म नहीं है तो उसे आज ही install कीजिए क्योंकि अब आपको यह mistake आगे नहीं करना है।

Explain of Not utilising analytics plugins

आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की जो analytics है उसे आप perfectly यूज़ नहीं कर पाते हैं या फिर उसे आप बिल्कुल भी use नही कर रहे होते हैं। आपके लिए यह चीज काफी ज्यादा importent होती है। मान लीजिए आपने अभी तक 50 पोस्ट लिखे हैं। उनमें से आपको यह चीज जानना बहुत जरूरी है कि किस- किस type का post आपके blog या website के लिए बहुत अच्छा काम कर रहा है क्योंकि ऐसा बहुत जरूरी है कि हो सकता है कुछ पोस्ट बाकी पोस्ट से बहुत ज्यादा populer हो। उनसे अच्छे व्यूज आ रहे हो।
 अगर आपको उस चीज के बारे में पता होता है तो आप उस से related और भी पोस्ट लिख सकते हैं ताकि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के popularity को और ज्यादा बढ़ा सकें। साथ ही आप अपने develop graphics को चेक कर सकते हैं एवं audience को जान सकते हैं कि कौन से शहर से, कौन से country से कितने विजिटर्स आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर visit कर रहे हैं और उनका इंटरेस्ट किस चीज में है। यह चीज आपके लिए काफी ज्यादा इंपोर्टेंट होती है। आपका एक proper ness होता है वेबसाइट ऊपर तो आप उसे चीज के ऊपर फोकस करें क्योंकि यह चीज काफी help full होती है। 

Not showing popular post and recommended posts

यह चीज काफी ज्यादा common है। परंतु हो सकता है कि आप लोगों में से कई से लोग इस चीज को नहीं कर रहे हो। आपके ब्लॉग या वेबसाइट में जो नीचे एक छोटा सा option होता है populer post का या फिर recommend post का, यदि आप उस चीज को नहीं show कर रहे हैं अपने blog या website में तो यह बहुत बड़ी mistake है क्योंकि काफी ज्यादा बार ऐसा होता है कि मान लीजिए कि यदि मैंने कोई वेबसाइट वेबसाइट को open किया, पोस्ट पढ़ा और जहां पर मैंने देखा कि how to rank our blog और इस पोस्ट को पढ़कर मैं जैसे ही नीचे गया वहां पर मुझे दिखा की Best method to earn from blogging का पोस्ट show हो रहा है तो सीधी सी बात है कि मैं दोबारा उस पोस्ट पर क्लिक करके उसे भी read कर लूंगा। इस तरह आप एक visiter को काफी ज्यादा बार मजबूर कर सकते हैं अपने blog के और भी पोस्ट को पढ़ने के लिए।

तो दोस्तो यह है कुछ Most common mistake of new blogger जिसे बहुत से लोग अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर करते रहते हैं और अगर आप भी इस mistake को कर रहे हैं तो आप इस चीज का ध्यान रखें कि कभी भी आपका वेबसाइट rank नहीं कर पाएगा। आज ही इस गलती को करना बंद कर दे जिसे आपका ब्लॉग या वेबसाइट और भी ज्यादा populer हो सके और आपकी कमाई में दोगुना इजाफा हो सके। तो मित्रों आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट माध्यम से जरूर बताएं साथ ही साथ यदि आपका कोई और भी मित्र ब्लॉग या वेबसाइट पर काम कर रहा है तो उसके पास भी इस पोस्ट को जरूर शेयर करें।
Most common mistake of new blogger | नए ब्लॉगर की गलतियां Most common mistake of new blogger | नए ब्लॉगर की गलतियां Reviewed by Cyber Kida on Tuesday, January 29, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.