Sim card swapping in hindi.... Sim card swapping kya hai ??

What is sim card swapping जैसे शब्द आप लोगो ने बहुत बार सुना होगा।  हम जानते हैं कि आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल फोन है और उसी मोबाइल फोन में किसी ना किसी कंपनी का Sim card जरूर लगा होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि आपका Sim card एक दिन आपको कंगाल कर सकता है। यह सुनकर शायद आप थोड़े हैरान जरूर हुए होंगे लेकिन हाल ही में मुंबई के एक व्यवसाई के मोबाइल पर 6 बार मिस कॉल आया और उसके बैंक से 1.82 करोड़ रुपए गायब हो गए  इसीलिए हमने भी सोचा कि  चलिए क्यों ना इस पर एक आर्टिकल को पोस्ट कर दिया जाए  जिससे लोग इस बारे में थोड़ी जागरूक हो सके एवं हमने इस लेख में आपको बताया है कि  आप कैसे  इस तरह की धोखाधड़ी से बच सकते हैं।


ऐसे मामलों में किसी व्यक्ति का sim card ब्लॉक करने का अनुरोध भेजा जाता है। जैसे ही sim card ब्लॉक हो जाता है, नए सिम के माध्यम से वित्तीय धोखाधड़ी के लेनदेन के लिए वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का अनुरोध किया जाता है। फिर जैसे ही ओटीपी आता है, एक खाते से दूसरे खाते में धन के हस्तांतरण जैसे लेनदेन किए जाते हैं। इन दिनों, ज्यादातर लेनदेन online या digital media के माध्यम से होते हैं। चूंकि लोगों के बारे में अधिकांश जानकारी online plateform पर उपलब्ध रहती है। ऐसे मामलों में धोखेबाज इसका फायदा उठाते हैं और sim swapping के जरिए लोगो को अच्छा खासा चुना लगाते हैं।


कैसे करते हैं सिम कार्ड स्वैप ( How can we swap sim card )


साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट एडवोकेट प्रशांत माली ने बताया कि सिम स्वैपिंग कैसे की जाती है और इसे रोकने का तरीका क्या है। उनका कहना है कि 2011 के बाद से इस तरह के अपराध बढ़े हैं। sim swapping केवल एक आदमी नहीं करता है, लेकिन कई लोग इस तरह के काम में शामिल होते हैं। संगठित गिरोह ऐसा करते हैं। साइबर एंड लॉ फाउंडेशन के आंतरिक अनुसंधान से पता चला है कि २०१ Cyber ​​में केवल २०० करोड़ रुपये इस तरह से भारत में उड़ाए गए थे।

जो लोग इस तरह के अपराधों के शिकार होते हैं वे शिक्षित होते हैं लेकिन उन्हें सुरक्षा के बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसे में उन्हें इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। विभिन्न प्रकार के मीडिया, सोशल मीडिया के साथ, आपकी निगरानी की जाती है और आपकी जानकारी एकत्र की जाती है। कभी-कभी आपको unknown number नंबर से call आती है और जानकारी ली जाती है।

फ़िशिंग लिंक के द्वारा ( By phishing link ) 


कई बार phishing link भी भेजे जाते हैं जिसमें आपको अपनी निजी जानकारी भरने के लिए कहा जाता है। कई बार वे फर्जी बैंकों के डेटाबेस भी खरीदते हैं। जैसे ही आपकी जानकारी आती है, वे आपके नाम से फर्जी आईडी कार्ड बना सकते हैं और उनकी मदद से आप सिम को ब्लॉक करने का अनुरोध डाल सकते हैं। कई बार वे virus या malware की मदद से भी जानकारी जुटा लेते हैं।

सिम कार्ड द्वारा ( By sim card )


जैसे ही टेलीकॉम कंपनियां नया सिम कार्ड देती हैं, वे नए सिम से आराम से ओटीपी ( One time password ) प्राप्त कर वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं। चूंकि नई सिम इन ठगों के पास है, इसलिए उनके पास ओटीपी आ रहा है। वे आराम से आपके खाते में राशि अन्य लोगों को भेज सकते हैं।


बैंक से ऑनलाइन धोखाधड़ी करके ( by bank deposit )


प्रशांत माली का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति आपसे कहता है कि वह आपके खाते में कुछ पैसे जमा करना चाहता है तो उससे भी सावधान रहें। वह बताते हैं, "वे आपसे 10 प्रतिशत राशि या आपके द्वारा दिए गए 10 हजार रुपये मांगेंगे। आप फोन पर भी आ सकते हैं, जिसमें कहा जाएगा कि थोड़ी देर में आपके खाते में पैसा भेज दिया जाएगा। Sim swapping के माध्यम से, किसी और के खाते में। अवैध रूप से मरम्मत की जा सकती है। "" इस तरह से, आप अनजाने में अपराधी बन सकते हैं क्योंकि आपका खाता भी उन धोखेबाजों के अपराध का हिस्सा बन जाएगा। यदि कोई व्यक्ति बिना किसी हिचकिचाहट के पैसे जमा करना चाहता है, तो घोटाला न करें। "

जीमेल सेटिंग जरूर लगाएं ( Gmail setting must includ ) 


प्रशांत माली सुझाव देते हैं, "प्रत्येक बैंक खाते में एक ईमेल अलर्ट सुविधा होनी चाहिए ताकि यदि अचानक सिम कार्ड बंद हो जाए, तो कम से कम ईमेल के माध्यम से यह पता चल सके कि कोई आपकी अनुमति के बिना लेनदेन कर रहा है। इसके साथ ही आप तुरंत नुकसान को रोक सकते हैं। बैंक को जानकारी देना। "" ध्यान देने वाली बात यह है कि Sim swapping का काम ज्यादातर शुक्रवार या शनिवार को किया जाता है, कई बार छुट्टियों के दौरान जैसे ठगी की जाती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग बैंकों या telecom कंपनियों से संपर्क करते हैं। उनकी छुट्टियों के लिए। इसलिए, यदि आपका सिम कार्ड इन दिनों अचानक बंद हो जाता है, तो सावधानी के साथ बैंक खातों की सुरक्षा के लिए सावधानीपूर्वक कदम उठाएं।
Sim card swapping in hindi.... Sim card swapping kya hai ??  Sim card swapping in hindi.... Sim card swapping kya hai ?? Reviewed by Cyber Kida on Monday, January 14, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.