What is blogger? How much money we can earn from blogger?

नमस्कार दोस्तों! यदि आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने का शौक रखते हैं तो आपने कभी ना कभी Blogger का नाम जरूर सुना होगा। जी हां, आज हम आपको Blogger के बारे में वह सभी जानकारी देंगे जो आप को एकदम से समझ आ जाएंगी। अक्सर जब कोई व्यक्ति नया-नया Blog बनाता है तो उसे समझ नहीं आता कि वह उस पर काम कैसे करें? वह दिन रात यूट्यूब एवं ना जाने कहाँ कहाँ से ब्लागिंग के बारे में जानकारियां प्राप्त करता है लेकिन जब वह पोस्ट लिखने बैठता है तो उसे यह बिल्कुल भी समझ नहीं आता कि वह क्या लिखे। वहीं कुछ भाई ऐसे भी होते हैं जिन्हें यह भी नहीं पता कि आखिर Blogging और Vlogging में अंतर क्या होता है? कुछ लोगों को लगता है कि Blog और Vlog दोनों एक ही होता है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता। दोनों में बहुत बड़ा फर्क होता है। चलिए आज हम आपको Blogging के बारे में है वह सभी जानकारियां दे देंगे जो शायद ही कोई दे पाए और यदि आप Blogging में रुचि रखते हैं तो आप बिल्कुल सही Site पर आए हैं क्योंकि हम यहां बिल्कुल Friendly सब कुछ समझाने की कोशिश करते हैं तो चलिए अब देर ना करते हुए शुरू करते हैं।

ब्लॉगर क्या है ( what is blogger )


सबसे पहली बात तो यह आती है कि आखिर ब्लॉगर होता क्या है तो इसका सीधा- साधा उत्तर यह है कि जिस तरह लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं उसी तरह हम ब्लॉगर पर पोस्ट लिखकर पैसे कमा सकते हैं। अब बात आती है कि आखिर कितने कमा सकते हैं तो इसका भी सीधा सा उत्तर है कि यह आपकी मेहनत के ऊपर निर्भर करता है कि आप किस तरीके से कितना मेहनत कर रहे हैं। अगर हम कम से कम बात करें तो आप ब्लॉगिंग से 25 से 30000  Monthly Income कर सकते हैं और यदि आप ढेर सारा टाइम इस पर दे रहे हैं तो आप इससे दो से तीन लाख भी महीना का कमा सकते हैं।

हम कैसे कमा सकते है ( How can we earn )

 अब बात आती है कि Blogger में कमाई कैसे होती है तो इसके लिए हम आपको बता दे की  आप जो भी पोस्ट लिखेंगे उस पर गूगल ऐडसेंस के द्वारा Ads दिखाया जाएगा और जब कोई बंदा आपके ऐड  ( Ads ) पर click करेगा तो उसी के हिसाब से आपको पैसे दिए जाएंगे। ब्लॉगर में अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक Mobile , एक Gmail id और internet connection होना चाहिए। आपको अपने किसी भी ब्राउज़र में जाकर www.blogger.com सर्च करना है। हम आपको सलाह देंगे कि आप Google chrome browser का ही उपयोग करें क्योंकि यह काफी लाइट एवं फास्ट होता है। इसके बाद आपके सामने जो पहली वेबसाइट का लिंक आएगा आप उस पर क्लिक करके अपना सारा डिटेल भर देंगे और मात्र 1 मिनट के अंदर ही आपका ब्लॉग तैयार हो जाएगा।


टेम्पलेट क्या है ( What is template )

 गूगल कुछ टेंप्लेट को अपनी तरफ से दिया रहता है जो देखने में काफी बेकार लगता है तो इसके लिए आपको अपने पीसी या Laptop में जाकर वहां से कोई टेंप्लेट को डाउनलोड करना होगा एवं उसे अच्छी तरीके से customize करके अपने blogger के ऊपर इंस्टॉल करना होगा, खैर इसके बारे में हम दूसरी पोस्ट में काफी डिटेल से बात करेंगे। लेकिन यहां पर टेंप्लेट आपकी वेबसाइट को रेंट कराने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसीलिए टेंप्लेट को अपने वेबसाइट के हिसाब से डिजाइन करें क्योंकि जितना attractive template होगा Ranking भी उतना ही ज्यादा होगी।

कौन सी कैटेगिरी है बेस्ट ( Which category is Best )

बहुत से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि हम आखिर किस category में Blogging को स्टार्ट करें। इसके लिए हम उनसे बस इतना ही कहना चाहेंगे कि आप उसी category में Blog को शुरू करें जिसमें आपको ज्यादा जानकारी प्राप्त हो। जैसे कि आप Tech, Beauty, Travel, Lifestyle या Health में भी ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं। अब बहुत से लोग यह सोचते हैं कि हमें तो इसके बारे में कोई नॉलेज नहीं है तो फिर हम Blogging कैसे करेंगे तो इसके लिए हम उनसे इतना कहेंगे कि कोई भी इंसान पैदा होते ही सब कुछ नहीं सिख जाता। उसके लिए उसे मेहनत करना पड़ता है। आप बस 10 से 15 दिन गलत सही पोस्ट लिखिए उसके बाद आप देखेंगे कि आप खुद पोस्ट लिखना सीख गए हैं और एक आखरी बात हम यह कहना चाहेंगे कि आप कभी भी News जैसी Websites के चक्कर में ना पड़े क्योंकि ऐसे में बहुत ही कम चांस रहता है कि आपका Website या blog Rank करें। यदि आप पैसे कमाने के मकसद से ब्लागिंग करना चाहते हैं तो News जैसी websites को छोड़कर किसी भी कैटेगरी के ऊपर काम कर सकते हैं।


आपको शुरुआती के 3 से 4 महीने तक यह सोच कर काम करना होगा कि हम ब्लॉग से पैसे नहीं कमाएंगे। उसके बाद पांचवें महीने में आपको यह सोच लेना है कि अब हमें ब्लॉक से पैसे कमाना है क्योंकि यदि आप शुरुआत में यह सोच कर काम करेंगे कि हम अभी से पैसे कमाना चालू करेंगे तो 15 से 20 दिन बाद किसी भी हाल में आप Blog  छोड़कर चले जाएंगे। बात आती है कि Back link, permalink, S.E.O. ( search engine optimization), keywords आदि यह सब क्या है तो इसके बारे में आप बिल्कुल भी ना सोचे क्योंकि शुरुआती टाइम में इन सब का कोई मतलब नहीं रहता। आप केवल अपने कंटेंट क्वालिटी पर ध्यान दें क्योंकि गूगल उस न्यूज़ को लोगों को दिखाता है जो पढ़ने में यूजर को समझ में आ जाए। हालांकि जब आप है 3 से 4 महीने तक अपनी ब्लॉक पर काम कर चुके होंगे तो आपको S.E.O. इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी हो चुकी होगी। इसके बाद चालू होगा आपका Earning,  तो दोस्तों ब्लॉगिंग से आप इतनी अर्निंग कर सकते हैं कि जितना आप सोच भी नहीं सकते। खास बात तो यह है कि ब्लागिंग लाइफ टाइम के लिए होता है और इसमें आगे फ्यूचर भी है, तो देर ना करते हुए यदि आप भी इंटरेस्टेड है ब्लॉग लिखने में और अपने हुनर को दुनिया के समक्ष पेश करने के लिए तो जल्दी से मोबाइल उठाइए और Blog Start कर दीजिए क्योंकि 6 महीने की मेहनत आपकी जिंदगी बदल देगी। आशा करते हैं कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा और बाकी जितने भी चीजें हैं हम उन सब के बारे में दुसरी post में detail  से समझेंगे। तब तक के लिए Good bye, Take care, Ram Ram और jay hind.
What is blogger? How much money we can earn from blogger? What is blogger? How much money we can earn from blogger? Reviewed by Cyber Kida on Friday, January 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.