What is google plus | google प्लस क्या है ?

क्या आप जानते हैं कि Google plus kya hai? इसका उपयोग कैसे करते हैं? इसका अकाउंट कैसे बनाते हैं? इससे हमें क्या-क्या फायदे होते हैं? तो इस पूरी जानकारी को समझने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े क्योंकि आज हम आपको गूगल प्लस से जुड़ी हर वह जानकारी देंगे जो आप जानना चाहते हैं। आपको पता ही होगा कि google इस दुनिया की एक ऐसी कंपनी बन चुकी है जिसके बारे में internet उपयोग करने वाला हर इंसान जानता होगा। यूं कहे तो googal ने अपनी एक दुनिया ही बसा रखी है जहां पर हर इंसान को उसकी समस्या से जुड़ी हर समाधान मिल जाती है। आजकल लगभग हर मोबाइल में गूगल प्लस inbuilt आ रहा है लेकिन लोग इसको या तो unistall या फिर delete कर देते हैं क्योंकि उनको इसे प्रयोग करने का सही तरीका नहीं मालूम रहता। आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देंगे कि कैसे आप इसका उपयोग कर सकते हैं।


गूगल प्लस क्या है 

यदि हम गूगल प्लस की बात करें तो यह गूगल के द्वारा प्रदान की गई social networking सेवा है। जैसे कि आपने facebook, twitter, instagram इत्यादि के बारे में सुना ही होगा। ठीक उसी प्रकार गूगल प्लस भी एक सोशल नेटवर्किंग site है। सबसे खास बात तो यह है कि इसमें आपको बहुत अच्छे-अच्छे news देखने को मिल जाते हैं जो काफी helpfull होते हैं। इसमें इस्तेमाल किया गया हर एक image HD quality का होता है जो देखने में काफी attractive एवं eye-catching लगता है। चूँकि यह गूगल का product है तो आप इस पर आंख बंद करके विश्वास कर सकते हैं कि इससे आपके मोबाइल को कोई नुकसान नहीं होगा।

गूगल प्लस का उपयोग कैसे करें

गूगल प्लस को उपयोग में लाना काफी आसान है इसके लिए आपको गूगल के द्वारा ही लांच किए गए प्रोडक्ट गूगल play store से install करना है एवं अपने जीमेल आईडी के द्वारा login करने के बाद आप इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इसमें कोई वीडियो या पोस्ट upload करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने browser में जाकर search option में account.google.com सर्च करना है इसके बाद आपको एक दूसरा windows दिखाई देगा जहां पर आपके मोबाइल में जितने भी Gmail अकाउंट से है वह सब show होने लगेगा। इसके बाद आप अपनी जिस Gmail अकाउंट से गूगल प्लस का अकाउंट बनाना चाहते हैं उसके ऊपर click करेंगे। इसके बाद आपसे आपके जीमेल अकाउंट का पासवर्ड पूछा जाएगा और आप पासवर्ड डालकर जैसे ही next पर click करेंगे आपका गूगल प्लस अकाउंट तैयार हो जाएगा।


  • आप आपको left side में सबसे पहला ऑप्शन collection का दिखाई देगा जहां पर क्लिक करने के बाद गूगल के द्वारा दी गई जितनी भी category है वह सब आपके सामने show होने लगेगी। इसके बाद आप जिस-जिस category के news को पढ़ना चाहते हैं उस पर click करना होगा और कुछ समय बाद ही आपको उसी type की ढेर सारी news दिखाई देने लगेगी।



  • अब आपके सामने दूसरा ऑप्शन community का show होगा जिस पर क्लिक करने के बाद आप खुद से अपने वीडियो एवं पोस्ट को upload कर सकते हैं। इसमें खास बात तो यह है कि यहां पर आपको अपनी पोस्ट को show off कराने के लिए बहुत बढिया option मिल जाता है। मतलब कि आपको गूगल के द्वारा एक ऐसा ऑप्शन दिया जाता है जिससे आप का पोस्ट सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखाई देगा जिन्हें आप उसे दिखाना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर हम मानने की आपके मोबाइल में जितने भी contact है उनमें से कुछ लोग गूगल प्लस का उपयोग करते हैं। इस स्थिति में यदि आप उसे only friend पर क्लिक कर देंगे तो आपके द्वारा upload किया गया पोस्ट या वीडियो केवल आपके मोबाइल contact वालों को ही दिखेगा। जबकि यदि आप उसे public कर देते हैं तो all over world में आपका पोस्ट दिखेगा।



  • इसके बाद तीसरे नंबर पर आता है profile का option, जहां पर क्लिक करके आप अपनी पुरानी profile बिल्कुल remove कर के नए प्रोफाइल को add कर सकते हैं जो कि एक काफी आसान process होता है और मिनटों के अंदर पूरा हो जाता है।



  • अब चौथा ऑप्शन आता है people का, जहां पर क्लिक करने के बाद आपको वह सारे लोग दिखेंगे जो आपके contact में है और उसके बगल में आपको following का option दिखेगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आप उन लोगों की list देख सकते हैं जिन्होंने आपको फॉलो किया है। इस तरह आप लोगों को follow करने के लिए उकसा कर अपनी एक community बना सकते हैं और आने वाले समय में यहां पर पोस्ट करके affiliate marketing के through अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।



  • इसके बाद पांचवा option आता है notification का, जहां पर आपको गूगल प्लस पर आई हुई है नोटिफिकेशन देखने को मिल जाएगी। तो यह भी एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है जो गूगल के द्वारा अपने user को दी गई है।


गूगल प्लस का उपयोग क्यों करे

यदि हम गूगल प्लस को उपयोग करने के बारे में बात करें तो यहां पर इस पर दो तरह से उपयोग किया जा सकता है। एक तो यह उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा plateform है जो मोबाइल में news पढ़ना पसंद करते हैं।क्योंकि गूगल के द्वारा दिए गए इस product में आपको हमेशा quality content ही देखने को मिलेंगे। इसमें बाकी और application के मुकाबले बहुत ही कम ads देखने को मिलता है जो यूजर को काफी eye catching लगता है और दूसरी बात करे तो यहां पर आप पोस्ट को अपलोड करके भी काफी ज्यादा फायदे ले सकते हैं। जैसे कि यदि आपकी कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप उस के पोस्ट को यहां पर शेयर करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं क्योंकि गूगल प्लस सिर्फ भारत में ही नहीं है बल्कि all over world में चलता है। इस तरह आप गूगल प्लस के माध्यम से अच्छा खासा traffic अपने ब्लॉग पर ले सकते हैं।

क्या हम google plus से पैसे कमा सकते हैं


यदि आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा कि क्या हम गूगल प्लस पर पोस्ट लिखकर पैसे कमा सकते हैं तो इसका सीधा सा जवाब है कि नहीं।  जी हां दोस्तों इसमें आप uc news या blogger की तरह पोस्ट लिखकर पैसे नहीं कमा सकते हैं क्योंकि गूगल ने यह plateform केवल उन लोगों के लिए लांच किया है जो पोस्ट को पैसे कमाने के लिए नहीं बल्कि अपनी एक जिज्ञासा और कला को दूसरों के समक्ष प्रस्तुत करने के मकसद से लिखते हैं। परंतु यदि आप यहां पर अपने ब्लॉग के पोस्ट को अपलोड करते हैं तो यह निश्चित हो जाता है कि इस स्थिति में आप गूगल प्लस से तो नहीं लेकिन इसके माध्यम से अपने ब्लॉग से और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं क्योंकि यहां की ट्रैफिक divert होकर आपके ब्लॉग पर चली जायेगी।

गूगल प्लस को कौन उपयोग कर सकता है

गूगल प्लस को हर वह व्यक्ति use कर सकता है जो कंटेंट क्वालिटी पढ़ने का शौकीन है। हालांकि गूगल ने इस product के लिए कोई भी age boundation नहीं रखा है जिस तरह की adsens और admob को यूज करने वाले की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए लेकिन गूगल प्लस के साथ ऐसा कोई भी terms and condition नहीं रखा गया है। आप चाहे जितने भी उम्र के हैं गूगल प्लस को आसानी से प्रयोग कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको Google plus kya hai समझ आ गयी
 होगी क्योंकि हमने गूगल प्लस से जुड़ी सारी जानकारियों को आपके समक्ष प्रस्तुत करने की कोशिश की है। यदि भूल चूक हमसे कोई भी जानकारी छूट गई हो तो हम उसके लिए माफी चाहते हैं। 
What is google plus | google प्लस क्या है ? What is google plus | google प्लस क्या है ? Reviewed by Cyber Kida on Wednesday, January 30, 2019 Rating: 5

1 comment:


  1. sir me aapko pichale 6 mahine se follow kar rha hun.

    mene aapse bahut knowledge hasil kiya hai.



    useful jankari dene thanks sir.



    sir please meri yah post check kare or bataye kya improve karu.

    https://www.physicsfanda.co.in/2019/01/rocket-hindi-rocket-rocket-rocket-rocket-rocket-rocket-rocket-rocket.html?m=1



    thank you so much sir😊

    ReplyDelete

Powered by Blogger.