How to increase google adsense cpc | secret trick

दोस्तों यदि आप भी एक blogger है और blogging करते हैं या फिर आपके पास एक website है तो कहीं ना कहीं आपको google adsense के द्वारा मिल रही CPC यानी कि ( cost per click ) की समस्या जरूर आती होगी। हर ब्लॉगर चाहता है कि वह ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सके लेकिन यहां पर जब cpc काफी low मिलने लगती है तो एक तरह से व्यक्ति demotivate हो जाता है और काम करना कम कर देता है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे tips ले कर आए हैं जिनके द्वारा आप अपने cpc को बढ़ा सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

आज में आपको जो तरीका बताने वाला हूं उसके मदद से आप google adsense ki cpc को इंडिया में increase कर सकते हैं। जी हां दोस्तों, हमारा focus है और हमारा site भी इंडिया में ही rank करता है और हमारे जितने भी readers ब्लॉकिंग के फील्ड से जुड़े हैं उन सभी के site ज्यादातर इंडिया में ही रैंक करता होगा। आपको पता ही होगा कि इंडिया की cpc काफी कम है जिस वजह से उतने पैसे की कमाई नहीं हो पाती जितनी एक blogger सोचता है। आज का हमारा topic है कि हम india me google adsense ki cpc kaise badhaye तो यह जानने के लिए इस खबर को पूरा पढ़ें और जानकारी पसंद आने पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

How to increase google adsense cpc
How to increase google adsense cpc

जानिए कैसे काम करती है Adsense की CPC


काफी लोगों को पता है और कुछ लोगों को नहीं पता है कि adsense ki cpc kaise kaam karti है तो इसलिए मैं आपको शुरू से बता रहा हूं। google adsens की cpc keyword के ऊपर काम करती है। यदि आप लोग अपने ब्लॉग वेबसाइट को पर जब भी पोस्ट publish करते हैं वहां पर अगर आप लोग high cpc keyword को use करते हैं तो आपके site के ऊपर high CPC ad ही दिखाया जाएगा जिस पर यदि एक भी click हो जाता है तो आपको $1 से लेकर $5 तक की कमाई आराम से हो जाती है। तो यदि आप भी अपने adsensA ki CPC को बढ़ाना चाहते हैं तो keyword पर खास ध्यान दें।


Keywords research कैसे करें


बहुत से लोग यह भी पूछते हैं कि high cpc keywords ko kaise search karen तो हम उनको बता दे की कुछ वेबसाइट हैं जो आपको keyword खोज कर देते हैं और उनमें से जो सबसे populer और free website है उसका नाम है ubersuggest. यह neil patel की website है जो बिल्कुल फ्री है। इसकी मदद से आप फ्री में keyword research कर सकते हैं। इसी तरह आप google adwords के द्वारा भी आप keyword find कर सकते हैं एवं अपनी वेबसाइट को आसानी से rank कराकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यदि अब हम second process की बात करें तो हर एक ब्लॉगर जब शुरुआत में blogging करता है तो वह यह गलती जरूर करता है और यह प्रोसेस काफी importent है। कुछ नए ब्लॉगर होते हैं जिनको यह चीज पता नहीं होती है लेकिन आपको यह चीज पता होना चाहिए कि आप लोग अपने front page या एक post में कितना ad लगाते हैं। शुरू शुरू में दोस्तों लगभग हर blogger यह गलती करता है और अपने site के ऊपर भर भर कर ad लगाता है जिस वजह से click अच्छा होने के बावजूद भी हमें cpc बहुत कम मिलता है वह भी इंडिया से।

Ads placement का रखे खास ध्यान


लेकिन हम चाहते हैं कि इंडिया से ही हम cpc increase करने की कोशिश करें क्योंकि ज्यादातर लोगों की साइट इंडिया में ही rank होती रहती है तो इस वजह से cpc कम होने के कारण हमें इनकम भी काफी कम होती है। इसलिए दोस्तों इस पोस्ट में हम कर रहे हैं हम लोग किस तरह india se cpc increase karen. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के ऊपर भर भर कर ऐड लगाते हैं तो उन्हें यह मालूम होना चाहिए कि एक पेज में कितना ad लगाना चाहिए तो हम आपको बता देगी आपको एक पेज में ज्यादा से ज्यादा तीन से चार ad ही लगाने चाहिए। कहने का मतलब यह है कि जितना कम आपके site के ऊपर ad होगा उतना अधिक आपको cpc मिलेगा।

वही हम बात करें अगर यूट्यूब की तो वहां पर 1000 views आने पर आधा डॉलर भी नहीं मिलता तो इस option में वेबसाइट एक बहुत ही बढ़िया choice हो सकता है क्योंकि यहां पर आप अच्छे keyword के ऊपर काम करके काफी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि किसी किसी keyword  पर आपको 100 से डेढ़ सौ डॉलर तक की cpc मिल सकती है।

अब दोस्तों बात आती है कि हम अपनी वेबसाइट के ऊपर किस तरह का ad लगाए तो सबसे पहले हम आपको बता दें कि की यदि आप लोग header में ad लगाते हैं या फिर leyout में ad लगाते हैं तो आप लोग वहां पर केवल responsive ad का use करे। अगर दोस्तों आप लोग ही responsive ad का use हैं तो वहां पर हर तरह का ad आपको देखने को मिलेगा। तो मान लीजिए कि जैसे आप का वेबसाइट मोबाइल में खुलता है तो वहां पर mobile friendly ad देखने को मिलेगा और यदि यह desktop में खुलता है तो वहां पर desktop friendly ad ही देखने को मिलेगा।

कभी-कभी हम देखते हैं कि लोग पोस्ट के बीच में भी ad लगा देते हैं तो वहां पर हम किस तरह के ad ko submit करें जिस वजह से हमें ज्यादा earning हो सके तो सबसे पहले मैं आपको बता दूं की responsive ad unit  अपने पोस्ट के अंदर केवल दो लगाएं और एक in artical ads लगाएं। in artical ads कॉफी इंपॉर्टेंट होता है यदि आप लोग अपने site से अच्छी earning करना चाहते हैं तो... in artical ad use करने के बाद वहां पर आपको जो ऐड देखने को मिलेगा वह एक तरह से आर्टिकल की तरह ही दिखेगा। वहां पर chance अधिक होता है कि कि आपके ad के ऊपर अधिक से अधिक click हो और earning हो।

Auto ad कैसे use करें


अब कुछ लोगों का यह भी सवाल होगा कि आखिर auto ad कहां लगाएं, auto ad का कब प्रयोग करें,  auto ad कैसे प्रयोग करें तो चलिए आपको यह भी बता दे कि यदि आप का site wordpress पर है तो 100% आप auto ad का use करें। वहां पर आपको cpc high देखने को मिलेगा। बहुत से लोग इस बात में भी कंफ्यूज रहते हैं कि हम auto Ad का use करे या manual ad का use करें। तो हम उनको बता दे कि आप किसी एक को छोड़कर के दोनों का ही use करें और ad unit generate करके अपने site के ऊपर लगाएं। जिस वजह से आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट से अधिक revenue generate करने का मौका मिले सके।

तो यह रही how to increase Google Adsense cpc से जुड़ी कुछ जानकारी और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई होगी।
How to increase google adsense cpc | secret trick How to increase google adsense cpc | secret trick Reviewed by Cyber Kida on Wednesday, February 20, 2019 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.