Barcode और QR Code में होता है यह अंतर, जानिए सब कुछ हिंदी में|

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं Barcode और QR code क्या है। barcode एवं QR Code में क्या अंतर है। साथ ही Barcode और QR Code कैसे काम करता है।  दोस्तों यहां पर हम लोग बहुत ही deeply में नहीं जाएंगे क्योंकि यदि हम बहुत ही deeply में जाएंगे तो उतना ही ज्यादा confusion create होगा और हमें अच्छे से समझ नहीं आएगा कि आखिर Barcode  और QR code क्या होता है? बारकोड में इंफॉर्मेशन छिपा होता है जिसे कोई मनुष्य अपने नग्न आखों से नहीं देख सकता। इसे  पढ़ने देखने के लिए एक मशीन की जरूरत होती है वह इसलिए क्योंकि यदि इसे हर कोई पढ़ पाता तो यहां पर duplicacy होने का चांस कई गुना तक बढ़ जाता।

Barcode और QR Code में होता है यह अंतर

Barcode क्या है


उदाहरण के तौर पर जैसे किसी भी चीज या वस्तु का price हाथ से लिखा रहता है तो वहां पर Over Right करने का प्रयास किया जाता है। उसको duplicasy करने की कोशिश की जाती है और बहुत ही आराम से उसकी duplicasy हो जाती है, लेकिन बारकोड में ऐसा होता है कि इसके duplicasy करना बहुत ही कठिन है। 


इसको डुप्लीकेट नहीं किया जा सकता। कंपनी के द्वारा सारा information allready जनरेट किया गया रहता है और इसके अंदर बहुत सारी इंफॉर्मेशन होती है जिसको केवल और केवल scanner के द्वारा scan करने पर ही पता लगता है।

कोई भी मनुष्य इसे अपनी आंखों से पता नहीं कर पाता है। same things QR Code के अंदर भी होता है। इन दोनों में फर्क इतना होता है कि बारकोड के अंदर जो इनफॉरमेशन होता है वह थोड़ा कम होता है परंतु QR Code के अंदर बहुत ढेर सारा का सारा data save रहता है। QR Code के अंदर colour, back and White, websites, images वगैरा सब कुछ save रहता है। बारकोड के अंदर इंफॉर्मेशन थोड़ी सी limited होती है जैसे कि इसमें किसी भी चीज की price उसके manufacturing और उसका expiry date इत्यादि तक ही रखा जा सकता है।

Barcode और QR Code में होता है यह अंतर


Barcode कैसा होता है


आगे हम बात करते हैं कि आखिर Barcode कैसा होता है और हम Barcode को कैसे पहचाने। तो आप देख सकते हैं कि बारकोड में थोड़ा लाइनिंग लाइनिंग होता है और इसके नीचे कुछ words लिखे होते हैं उनमें से कुछ लाइनें चौड़ी होती हैं तो कुछ पतली होती है। हर एक लाइन के बाद एक white line नजर आती हैं। 



Barcode कैसे काम करता है-:


बारकोड स्कैनर इसे one zero, one zero करके scan करता है और उसका रिजल्ट निकाल कर आपके कंप्यूटर या laptop पर दे देता है। यदि हम Barcode के Uses की बात करें तो यह ज्यादातर उन जगहों पर use किया जाता है जहां पर sell and purchase काफी ज्यादा मात्रा में होता है।

जैसे कि यदि आप किसी showroom या किसी ऐसे दुकान पर जाएंगे जहां पर काफी ज्यादा मात्रा में customer आते हैं तो वहां पर आपको निश्चित है कि Barcode देखने को मिल जाएगा। जब कोई सामान wholesell में आकर किसी दुकान या showroom में रखा जाता है तो वहां के कर्मचारी सबसे पहले एक-एक करके सभी सामान के ऊपर लगे barcode को स्कैन कर लेते हैं। जिसके बाद उस सामान का सारा data showroom में लगाए गए कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में save हो जाता है।

इसके बाद यदि आप उस सामान को खरीदते हैं तो आपका बिल बनाने वाला employee यह नहीं देखता कि आपने क्या चीज purchase है और क्यों purchase है, बल्कि वह उस चीज पर बारकोड को ढूंढता है और बारकोड मिलते ही उसे तुरंत scan करता है। इसके बाद software के अंदर उस चीज की जितने भी inventory हो रखी है। वह फटाक से उसके सामने show हो जाता है। 


Also Read


तत्पश्चात उस सामान के जितनी भी price है उसके regarding वह उतने पैसे काटकर आपको सामान दे देता है और showroom के अंदर रखें उस केटेगरी के सामान में से एक पीस कम हो जाता है जिससे employee को मालूम चल जाता है कि अब इस कैटेगरी के सम्मान में एक पीस कम हो चुका है तो उसके बाद दोबारा उस सामान को बाहर से मंगाता है और फिर barcode scan करने के बाद उसे अपने शोरूम में रख देता है। इस तरह stock भी mainten होता रहता है और किसी भी चीज को गिनने की आवश्यकता नहीं पड़ती।
Barcode और QR Code में होता है यह अंतर



Barcode को scan कैसे करें 
Barcode को स्कैन करने के लिए बहुत सारे scanner बाजार में उपलब्ध है जो कुछ प्रोफेशनल होते हैं तो कुछ लोकल होते हैं। proffesiona का उपयोग ज्यादातर shoping Moll, Medical एवं बड़े-बड़े अस्पतालों में किया जाता है। परंतु यदि आप भी किसी चीज के Barcode को स्कैन करना चाहते हैं तो आपको Scanner खरीदने की आवश्यकता नहीं है।बल्कि आप अपने मोबाइल के playstore में जाकर Barcode scanner सर्च करेंगे तो आपके सामने एक नहीं बल्कि हजारों applications दिख जाएंगे।

 जिनमें से आप किसी भी एप्लीकेशन को install कर के किसी भी चीज के Barcode को आसानी से स्कैन करके उसका सारा डाटा अपनी आंखों से देख सकते है। इस तरह इससे Duplicasy नही हो सकती है और स्कैन करने पर आपको खुद पता चल जाएगा कि उसके Actual Price क्या है और उसकी manufacturing date कब से कब तक की है। साथ ही और भी ढेर सारी details आपको देखने को मिल जाएगी।


Barcode और QR Code में होता है यह अंतर

QR Code क्या होता है

अगर हम बात करें QR Code की तो इसका फुल फॉर्म होता है Quick response code. इसका मतलब यह है कि यह आपको Quick response यानी कि बहुत जल्द रिस्पांस दे देता है और इसके अंदर बहुत ही ज्यादा Data Store होता है। यदि आपके पास कोई images, website, identity information, या कोई private message यहां कोई गुप्त इंफॉर्मेशन है तो आप इसे QR Code में अपलोड करके रख सकते हैं। जिसे केवल वही इंसान देख सकता है जो इसे Scan करना जानता रहेगा।

QR Code की एक खासियत यह भी है कि यह Barcode की तुलना में काफी ज्यादा smart होता है। यानी कि यदि Barcode में कुछ scratches आ जाते हैं तो उन्हें read करना काफी मुश्किल हो जाता है परंतु QR Code में कुछ Scratches भी आ जाए तो कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि यह Advance technology से लैस होता है और छोटे-मोटे scratches से इसे कोई नुकसान नहीं होता। यह बहुत ही फास्ट डाटा responce करता है।

इस जगह किया जाता है QR Code का उपयोग


जहां बारकोड ज्यादातर शॉपिंग मॉल एवं मेडिकल स्टोर पर उपयोग किया जाता है तो वहीं QR Code का उपयोग सरकारी योजनाओं जैसे Aadhar card, pan card, Voter ID इत्यादि Documentation जैसे फाइलों का response तुरंत पाने के लिए किया जाता है। QR Code को भी Scan करने के लिए Scanner की आवश्यकता होती है।

इसके लिए भी बाजार में तरह-तरह के scanner मौजूद होते हैं परंतु आप Barcode की तरह QR Code को भी अपने मोबाइल से scan कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने google play store में जाकर QR Code Scanner सर्च करना है एवं उसके बाद किसी एक Application को इंस्टाल करके किसी भी चीज के QR Code को आसानी से scan कर सकते हैं।
पहले के समय में लोग duplicate certificate वगैरा बनवा लेते थे और वहां पर इंसानों द्वारा इसे स्कैन करना या यूं कहें कि इसकी जांच पड़ताल करना काफी कठिन हो जाता था। क्योंकि इसका सारा डाटा इंटरनेट पर मौजूद नहीं होता था। इस वजह से इन सभी समस्याओं को देखते हुए QR Code एवं Barcode का उपयोग किया जाने लगा। जिससे internet पर पड़े किसी भी चीज का Data स्कैन करते ही चंद सेकेण्डों के अंदर आपके सामने आ जाता है। 

Conclusion

Barcode एवं QR Code को लेकर हम यह कह सकते हैं कि यह किसी भी चीज को Originality का प्रमाण देती है। बदलते समय के साथ Barcode एवं QR code का उपयोग करना भी जरूरी है। इससे एक तो काम जल्दी हो जाता है और दूसरा Duplicasy से भी बचा जा सकता है।  हम आशा करते हैं कि आपको Barcode और QR code क्या है, से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी और यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और जानकारी अच्छी लगने पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल भी ना भूले।
Barcode और QR Code में होता है यह अंतर, जानिए सब कुछ हिंदी में| Barcode और QR Code में होता है यह अंतर, जानिए सब कुछ हिंदी में| Reviewed by Cyber Kida on Friday, March 29, 2019 Rating: 5

4 comments:

  1. Aapne bhaut hi beautiful blog banaya ha aur mujhe aapke blog ka pata technology tips israil se pata chala. Really a good blog aur main bhi ek blogger to ek link to banta ha https://techtoearn.com/blogg/

    ReplyDelete
  2. बहुत ही उम्दा जानकारी प्रदान किया है आपने. मैंने आपके website का लिंक My Info Technology youtube के comment से पाया है.

    ReplyDelete
    Replies
    1. 7905501102... Aap is nmbr prr message kro

      Delete
  3. और मैने आपके सवाल का जवाब दे दिया है, आप जाकर वहां से चेक करे

    ReplyDelete

Powered by Blogger.