OLX क्या है, यह कैसे काम करता है | Know Everything About OLX

अक्सर जब हमें कोई पुरानी चीज खरीदनी होती है तो हम सभी काफी परेशान हो उठते हैं। हमें यह समझ नहीं आता कि हम जो चीज चाहते हैं वह हमें second hand किस जगह पर उपलब्ध मिलेगी। इसका कारण यह है कि यदि इंसान कोई नया चीज खरीदना चाहता है तो वह उसे हर दुकान एवं हर उस जगह पर उपलब्ध मिल जाएगी, जहां पर उसका chance रहता है परंतु सेकंड हैंड वस्तु मिलना मुश्किल होता है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए एक ऐसी website या यूं कहे तो एक ऐसा application इस समय इंटरनेट पर चल रहा है जो लोगों को second hand चीजें मुहैया करा रहा है।

 जी हां दोस्तों हम यहां पर बात कर रहे हैं OLX की। जिस तरह Amazon एवं flipkart पर हम नई नई चीजें खरीद सकते हैं ठीक उसी तरह OLX पर भी हम सेकंड हैंड चीजें खरीद सकते हैं। यहां पर आपको वह सभी चीजें उपलब्ध मिल जाएंगे जिसे आप सर्च करेंगे। आप इसकी popularity का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां पर आपको सुई से लेकर ट्रक भी second hand मिल जाता है।

 खास बात तो यह है कि आप यहां से खरीद ही नहीं बल्कि अपनी चीजों को बेच भी सकते हैं। इसके लिए आपको एक अकाउंट बनाने की आवश्यकता पड़ेगी जो आपकी Google account से या फिर आपके facebook account से match करके बन जाता है। OLX की खास बात यह है कि यहां से शॉपिंग करने पर OLX आपसे कोई भी कमीशन नहीं लेता है तो फिर बात आती है कि आखिर OLX की कमाई होती कैसे है? तो फिर आप इस पोस्ट को पढ़ते रहें क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि OLX क्या है एवं यह कैसे काम करता है और पैैसे कैसे कमाता है।
OLX क्या है

OLX क्या है


OLX को गरीबों का shoping website कहा जाता है क्योंकि यहां पर नई नहीं बल्कि सेकंड हैंड चीजें ही मिलती है। अब सीधी सी बात है कि अमीर यहां पर अपनी चीजें बेचता है एवं गरीब उन चीजों को खरीदता है। OLX आपको पैसे कमाने का तरीका भी सिखाता है यहां पर यदि आप कोई चीज सर्च करते हैं तो उसके ढेर सारे ऑप्शन आपके सामने खुलकर आ जाते हैं। यहां पर ढेर सारे option मतलब कोई लिंक या पेज नहीं बल्कि वह चीज है जिसे आप ने search किया है।

 उदाहरण के तौर पर-:

हम मान ले कि यदि आपने second hand Mobile search किया है तो आपको मोबाइल के ढेरों सेट देखने को मिल जाएंगे और नीचे उसकी price भी लिखी रहती है। यदि आप उस मोबाइल को लेने में interested है तो उस पर क्लिक करें।  क्लिक करने के बाद आपको sellers का मोबाइल नंबर या फिर chat का ऑप्शन दिख जाएगा जहां से आप उनसे चैट करके सामान के कंडीशन के मुताबिक बात करके negotiation करा सकते हैं।

OLX कैसे कमाता है


OLX की कमाई की बात करें तो यह ना तो कमीशन लेता है और ना ही किसी भी प्रकार का कोई fee लेता है। लेकिन इसमें एक खास बात यह है कि यदि आप अपनी किसी चीज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आपको अपने प्लान को upgrade करना पड़ेगा यानी कि आपने जिस चीज को भी बेचने के लिए OLX में डाला है उसे upgrade करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना पड़ेगा।

ऐसा नहीं है कि बिना upgrade किए आपका सामान लोगों तक नहीं पहुंचेगा, बल्कि वह ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच पाएगा। अपग्रेड कराने के लिए OLX आपसे कुछ पैसे मांगता है एवं यदि आप पैसे pay कर देते हैं तो आपका Ad ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा एवं आपको ज्यादा से ज्यादा customer मिलेंगे। OLX की दूसरी कमाई का जरिया उसमें आने वाला Ad होता है। आप देखेंगे कि सामान के बीच बीच में कुछ Ad दिखाए जाते हैं इस तरह OLX ऐड के द्वारा भी पैसे कमाता है।


OLX समान कैसे पहुँचाता है


OLX 1 ऑनलाइन second hand shoping website जरूर है परंतु यह Amazon एवं Flipkart जैसी वेबसाइटों से बिल्कुल भिन्न है। वहां पर यदि आप कोई चीज बुक करते हैं तो अमेजन के Employee उसे आपके घर तक पहुंचाते हैं परंतु यदि यहां से आप किसी चीज की खरीददारी करते हैं तो आपको वहां पर खुद जाना पड़ेगा जहां पर सामान बेचने वाला बुलाना चाहता है।


क्या OLX पर धोखा होता है



किसी चीज में धोखा ना हो या हो ही नहीं सकता। OLX पर धोखा नहीं बल्कि बहुत ज्यादा धोखा होता है और अक्सर धोखा वही लोग खाते हैं जो काफी बोले एवं नासमझ होते हैं। OLX अपनी भरपूर कोशिश करता है कि धोखेबाज seller से आप को सुरक्षित कर सके। यदि कोई seller OLX को fraud नजर आता है तो वह तुरंत उसे Remove कर देता है और आपके पास suspicious user का मैसेज भेजता है। तो यहां पर आपको यह बिल्कुल समझ जाना चाहिए कि उसी शख्स से आपको कोई खरीदारी नहीं करनी है।


Fraud से कैसे बचें



यदि आप OLX पर कोई सामान खरीद रहे हैं तो पहले उस सामान के बारे में इंटरनेट से पूरी जानकारी प्राप्त करें। इसके बाद आप सामान बेचने वाले से आग्रह करें कि वह सामान की फोटो अपने साथ send करें। हालांकि बहुत से लोग इन सब बातों का ध्यान नहीं देते। इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि कभी भी सामान को लेने अकेले ना जाए। हमारा कहने का मतलब है कि यदि आप किसी सामान को खरीदना चाहते हैं तो बेचने वाले के बुलाए गए स्थान पर अकेले जाने की बजाय दो या तीन लोगों के साथ जाए। आप खुद आग्रह करे कि वह इंसान अपने घर से 5 से 10 किलोमीटर दूर आए। सुनसान स्थान पर ना जाएं एवं हमेशा marketplace एवं भीड़भाड़ इलाकों का ही चयन करें।


OLX पर एकाउंट कैसे बनाये



OLX पर अकाउंट बनाने के 2 तरीके हैं या तो आप किसी browser में जाकर www.olx.com सर्च करें या फिर प्ले स्टोर पर जाकर OLX का एप्लीकेशन download कर ले। एप्लीकेशन खोलते ही OLX आपसे कुछ परमिशन मांगेगा जिसे आप को दे देना है। इसके बाद नीचे की साइड आपको sell का ऑप्शन दिखेगा। Sell के option पर क्लिक करते ही आपसे साइन अप करने को बोला जाएगा और साइन अप करने के लिए आप सामने 3 ऑप्शन आएंगे जिनमें से आप किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करके उसके द्वारा sign up कर सकते हैं।


अपने सामान की price कैसी रखे



यदि आप अपने सामान को तुरंत बेचना चाहते हैं तो उसकी एक फिक्स प्राइस रख दें और साथ ही डिस्क्रिप्शन में यह भी लिख दे की " things is new but I am during money problems... Urgent sell" इस तरह आपको जल्दी custmor मिल जाएंगे। आप अपने हिसाब से सही price को choose कर सकते हैं जो लोगों को पसंद आए और सामान के हिसाब से वह ठीक-ठाक हो। यदि आप अपने सामान के द्वारा कुछ पैसे extra कमाना चाहते हैं तो आप price को थोड़ा बढ़ा चढ़ाकर रखें क्योंकि यदि किसी को आपका सामान पसंद आ जाता है तो वह उसके एवज में ज्यादा पैसे भी दे सकता है।


Conclusion


यदि मैं OLX के बारे में बात करू तो यह एक अच्छी WEBSITE है जो लोगो को उनके जरूरत की चीजें मुहैया करा रही है। परंतु जिस तरह OLX के USER दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं उस हिसाब से OLX को अपने application में security और भी तगड़ी करनी चाहिए। जिससे कि fraud seller से बचा जा सके।
 एकाउंट बनाते वक्त user के कुछ national document भी मांगने चाहिए जिससे कि यदि कोई व्यक्ति किसी fraud seller के खिलाफ complain करता है तो तुरंत उचित कार्रवाई की जा सके। overall देखा जाए तो यह website आपके ऊपर सारा काम छोड़ देती है जिसे आपको खुद करना होगा और आपको खुद समझना होगा कि कौन fraud है और कौन सही? 
OLX क्या है, यह कैसे काम करता है | Know Everything About OLX OLX क्या है, यह कैसे काम करता है | Know Everything About OLX Reviewed by Cyber Kida on Friday, March 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.