जानिए कौन सा AC होता है परफेक्ट | which AC is perfect

जब गर्मी अपना प्रचंड रूप धारण करती है तो बस एक ही बात याद आता है कि हे भगवान! कहीं से पीने के लिए ठंडा पानी और रहने के लिए ठंडा स्थान मिल जाए तो जिंदगी धन्य बन जाए। हालांकि ऐसा नहीं है कि सभी के मन में ऐसे विचार आते हैं परंतु यदि आप इतने सक्षम है कि एक AC खरीद सके तो फिर इस Post को पढ़ते रहिए।

 जब भी कोई नया custmor AC खरीदने जाता है तो उसके मन में तरह-तरह के विचार आते हैं की आखिर टन का मतलब क्या होता है? रेटिंग से क्या प्रभाव पड़ता है? कितने टन की AC हमें लेनी चाहिए? कौन सी कंपनी अच्छी होती है इत्यादि, तरह के विचार आते रहते हैं। यदि आप किसी दुकान या SHOP पर जाते हैं दुकानदार आपको इतने सवाल पूछेंगे कि आप Confuse हो जाएंगे और आनन-फानन में या यूं कहे तो बिना सोचे समझे आप एक ऐसी AC का ऑर्डर दे देंगे जिसकी आपको जरुरत ही नहीं है।

फिर आपको दुकानदार अच्छा खासा चूना लगाकर आपको AC दे देंगे। तो फिर चलिए जानते हैं कि AC क्या है यह कैसे काम करता है और हमें कौन सी AC लेनी चाहिए।
जानिए कौन सा AC होता है परफेक्ट | which AC is perfect

दोस्तों जिस तरह हमारा frize पानी के molocule को ठंडा करता है ठीक उसी तरह AC कमरे के अंदर भरे Air के molecules को ठंडा करता है। यदि हम AC के प्रकार की बात करें तो यह दो प्रकार का होता है Window AC और Split AC. हालांकि दोनों का काम एक बराबर ही होता है परंतु विंडो AC उनके लिए होता है जिनका रूम बाहर की Side या यूं कहे तो खुले में होता है।

Window AC के लिए एक खिड़की की आवश्यकता होती है या फिर दीवार को काटकर उसमें AC को सेट कर दिया जाता है। इसमें आपकी आधी AC दीवार के बाहर और आदि AC दीवार के अंदर होती है। यह बाहर से हवा को खींचकर उसे ठंडा करके आपके रूम में देती है। यह बिल्कुल Cooler के तर्ज पर काम करती है परंतु कूलर से कई गुना ज्यादा ठंडक देती है।

अब दूसरी बात आती है split AC की। यह दो भाग में devide होती है In door और Out door. Out door part को आपके रूम से बाहर कहीं खुले में रख दिया जाता है और In door part को आप के रूम में किसी भी कोने टांग दिया जाता है और इसके पाइप का कनेक्शन Out door में रखें  part से कर दिया जाता है। जब Out door में रखे हुए बॉक्स में बिजली सप्लाई की जाती है तो वह जितनी भी एयर को ठंडा करता है उसे पाइप के माध्यम से In door part में भेज देता है जिस वजह से हमें ठंडक मिलती है।

AC खरीदने से पहले इन बातों पर रखे ध्यान 


एसी खरीदने से पहले जो सवाल सबसे पहले दिमाग में आता है वह है split या window ? विंडो AC घर की खिड़की में फिट होता है। split AC का एक part दीवार पर टंगा रहता है और दूसरा part खुली जगह पर स्थित है। हालांकि Star ( rating ) के अनुसार, बिजली की खपत दोनों में समान होती है लेकिन चुनने से पहले आवश्यकता को ध्यान में रखें:

- आजकल बालकनी या फ्लैट में बेडरूम आदि में कोई खिड़की नहीं होती। split AC एक बेहतर विकल्प है।


- अगर खिड़की की जगह अच्छी है और आप पैसे बचाना चाहते हैं, तो Window AC ठीक रहेगा।

- कई लोगो को आवाज में सोने में दिक्कत होती हैं। split AC उनके लिए एकदम सही है। चूंकि इसका मुख्य हिस्सा बाहर होता है, इसलिए शोर की कोई गुंजाइश नहीं होती।

- जैसे ही मौसम में आर्द्रता बढ़ जाती है, Window AC के पीछे से पानी टपकने लगता है। अगर यह समस्या है तो कोई Window AC न लें।

- अगर आप तुरंत कूलिंग चाहते हैं, तो Window AC सही है। split AC को ठंडा होने में कुछ समय लगता है और यह उपयोगकर्ता के ऊपर तेज हवा नहीं दे सकता।

- split AC  पूरे कमरे में एक ही तरह की कूलिंग करते हैं, जबकि Window AC केवल Window के पास ज्यादा कूलिंग करता है।

AC एक ऐसा उपकरण होता है जिसको घर में लगाने के बाद बिजली की खपत कई गुना तक बढ़ जाती है इसलिए जरूरी होता है कि हम इसके सही दिशा निर्देशों का पालन करने के बाद ही इसका Use start करें। कभी भी किसी दुकानदार के बहकावे में आकर AC की खरीदारी ना करें। आपको AC खरीदते समय सबसे पहले ध्यान उसकी रेटिंग पर देना है।

जानिए क्या होता है रेटिंग ( Star )


AC खरीदते समय बिजली की खपत के बारे में जानना भी जरूरी है। स्टार रेटिंग इस मामले में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है। जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग होती है उतनी ज्यादा बिजली की बचत भी होगी।

इसे समझें:


- जितने समय में 1 star वाला AC 100 रुपये की खपत करेगा वहीं उतने समय में 5 star वाला AC केवल 69 रुपये ही खपत करेगा।

- 1 स्टार रेटिंग वाला AC, भले ही high rating एसी की तुलना में सस्ता हो, लेकिन लंबे समय तक चलाने पर high rating AC ही फायदेमंद होता है।

- High star वाला AC न केवल आपकी Power को बचा रहा है, बल्कि आपको कमा कर दे भी रहा है। केवल 3 वर्षों में, यह आपको इस 5 स्टार रेटिंग AC खरीदते समय खर्च किए गए अतिरिक्त पैसे को बिजली बचाकर वापस भी दे देगा।

- आम घरों में, यह 252 दिनों के लिए औसतन 8 घंटे चलता है। इस दृष्टिकोण से, स्टार रेटिंग आपके बजट को प्रभावित कर सकती है।

- यदि रात में केवल 6 से 8 घंटे तक ही AC चलाना है तो आप कम कीमत पर 3 या 4 स्टार वाला AC खरीद सकते हैं।

15 से 18 घंटे एसी चलाना है तो आपके लिए लॉन्ग-टर्म में 5 स्टार एसी ही फायदेमंद होगा

- एसी में स्लीप मोड का इस्तेमाल करें, जो सुबह होते ही अपने आप बंद हो जाएगा। इसमें बहुत बचत होती है।

बाजार में, अब एसी इनवर्टर तकनीक है जो 5 स्टार रेटिंग के साथ सामान्य एसी की तुलना में 20 से 30% अधिक ऊर्जा बचाती है। इनकी कीमत थोड़ी अधिक होती है।

जानिए क्या होता है टन का मतलब 


बाजार में एसी खरीदते समय दुकानदार पहला सवाल पूछेगा कि आपको कितने टन का एसी चाहिए। टन का मतलब इसके वजन से नहीं है, बल्कि इसकी cooling capacity से है। आपको कितना टन चाहिए, यह कई चीजों पर निर्भर करता है, जैसे: कमरे का आकार, कमरे में कितने लोग रहते हैं, सुसज्जित कमरा (बेड, अलमारी आदि), कमरे में बिजली के product, कमरा सीधी धूप की तरफ है या नहीं।

अब समझिए AC का पूरा fundamental details


- 1 वर्ग फीट जगह को ठंडा करने में AC को प्रति घंटे 20 बीटीयू खर्च करना पड़ता है। BTU का मतलब ब्रिटिश थर्मल यूनिट है। 3.5 बीटीयू 1 वाट के बराबर होता है।

- एक टन 12,000 BTU के बराबर होता है।

-तदनुसार, 100 से 150 वर्ग फीट (10x15 फीट के कमरे) को ठंडा करने के लिए, 1.5 टन एसी पर्याप्त होगा। 200 वर्ग फुट या अधिक बड़े कमरे को ठंडा करने के लिए आपको 2 टन या उससे अधिक के बारे में सोचना होगा। बाजार में 5 हजार बीटीयू से 24 हजार बीटीयू के AC उपलब्ध है।

- अगर आप जरूरत के हिसाब से कम टन वाले AC लेते हैं, तो गर्मी में इसका असर नहीं होगा। अगर एसी बहुत ज्यादा टन का है तो बिजली के बिल भरते भरते पसीने छूट जाएंगे।

- आमतौर पर, अगर घर ऊपर की मंजिल पर है और लोग ज्यादा हैं तो 1.5 या 2 टन एसी की जरूरत है। छोटे कमरे में 1-2 लोगों के लिए 1 टन भी पर्याप्त है।

AC की उचित Cooling तभी मिलेगी जब आप उन्हें समय-समय पर सर्विस करवाते रहेंगे। उस कंपनी को चुनें जिसका सभी शहरों में service centre उपलब्ध है। यह सर्विसिंग में आरामदायक होगा। कई कंपनियां वार्षिक रखरखाव योजनाएं प्रदान करती हैं।

- जब AC की Cooling 25.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है, तब यह बिजली की सबसे कम मात्रा खर्च कर रहा होता है।

- यह देखा गया है कि लोग ठंडक बढ़ाकर मोटे कंबल के साथ सोते हैं। बेहतर है कि ठंडक कम करके कंबल के बिना सोए।

- जब दिन भर घर पर ही हों, तब कंफर्टेबल महसूस करने पर आप टेंप्रेचर एक डिग्री और बढ़ा सकते हैं।

- यदि आप घर पर नहीं हैं और पालतू जानवरों के लिए एसी छोड़ना चाहते हैं, तो आप 5 डिग्री बढ़ा सकते हैं। इससे बिजली की बचत होगी।

यदि आप cooling और बिजली की खपत के बीच संतुलन रखना चाहते हैं, तो economy mode (कई एसी प्रीसेट इकॉनमी मोड के साथ आते हैं और कुछ में मैनुअली सेट कर सकते हैं) लेकिन एसी के साथ कमरे का पंखा भी चलाएं। AC economy mode पर सबसे कम बिजली की खपत करता है।
जानिए कौन सा AC होता है परफेक्ट | which AC is perfect जानिए कौन सा AC होता है परफेक्ट | which AC is perfect Reviewed by Cyber Kida on Friday, March 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.