इंटरनेट क्या है एवं कैसे काम करता है| जानिए सब कुछ हिंदी में


इंटरनेट क्या है, इंटरनेट काम कैसे करता है, इंटरनेट का मालिक कौन है। इन सबके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे ।

आज पूरी दुनिया में मोबाइल से लेकर कंप्यूटर तक इस बड़े नेटवर्क से जुड़े हुए हैं आपने किसी भी computer lab में एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटर को देखा होगा तो आप इसको भी एक internet का नाम दे सकते हैं जिसने हमें आपस में जोड़ा है।

 internet कंप्यूटर और स्मार्टफोन को जीवित होने का एहसास कराया है।जरा सोच कर देखिए बिना इंटरनेट के गूगल फेसबुक और व्हाट्सएप का क्या होता। शायद यह अस्तित्व में नहीं आते। तो क्या आप जानना चाहेंगे कि आखिर क्या है इंटरनेट तो चलिए आज हम इस पोस्ट में इंटरनेट के बारे में बात करेंगे।

आजकल विज्ञान technology की दुनिया में अपने कदम को बहुत तेजी से बढ़ा रहा है। ऐसे कई तरह के अविष्कार है जिनके बारे में हम रूबरू नहीं हो पाते क्योंकि आए दिन दुनिया में तरह-तरह के आविष्कार हो रहे हैं और सभी तरह के आविष्कारों के बारे में पता लगा पाना यह शायद बहुत ही कठिन बात है। परंतु उन अविष्कारों में से एक आविष्कार जो अब तक के यह सबसे बड़ा है वह है internet।

जी हां अगर हम अविष्कारों की बात करें तो दुनिया में अनगिनत अविष्कार है। आज की तारीख में अगर देखे तो internet दुनिया का सबसे बड़ा आविष्कार है। अगर हम यह कहें कि इंटरनेट एक दुनिया बन चुकी है तो शायद गलत नहीं होगा। जहां पर एक आम इंसान की सोच नहीं पहुंच सकती वहां पर science ने अपने कदम पहुंचाकर यह साबित कर दिया है कि दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है। तो चलिए ज्यादा टाइम इधर उधर ना करते हुए सीधा अपने topic पर आते हैं और जानते हैं कि आखिर इंटरनेट क्या है, यह काम कैसे करता है, इसका मालिक कौन है। 

Internet kya hai

इंटरनेट क्या है ( what is internet )


 internet एक ऐसी तकनीक है जिससे दो या दो से अधिक computer server और data Centre को आपस में जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए आप जो फेसबुक चलाते हैं और उस पर जो फोटो और वीडियो upload करते हैं डाटा अमेरिका के स्थित फेसबुक के मुख्यालय के data centre पर स्टोर होते हैं और वह इंटरनेट ही है जिसकी वजह से आप डाटा को used कर पाते हैं.

अगर हम यह सोचे कि इंटरनेट क्या है तो सरल शब्दों में हम इंटरनेट को International network कह सकते हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है जो दुनिया के सभी computer web server Browser एवं router के माध्यम से आपस में जोड़े रखता है। router एक ऐसा माध्यम है जो दूसरे कंप्यूटर को के जरिए सूचनाओं का आदान प्रदान करता है जैसे ही कोई user इंटरनेट on करता है तो वह इसके माध्यम से photo, image, song, message  इत्यादि को एक से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकता है और यह सब केवल router की माध्यम से ही होता है।

इंटरनेट की शुरुआत कब हुई और किसने की ( starting time of internet )


इंटरनेट की शुरुआत सबसे पहले 1970 में Robert E. Kahn और Hint Cerf को father of internet भी कहा जाता है इन्होंने साथ मिलकर एक ऐसा आविष्कार करने को सोचा जिससे कोई भी डाटा एक computer से दूसरे computer में भेजा जा सके और खास बात तो यह रही कि वह इस में सफल भी हो गए। उन्होंने एक ऐसा network बनाया जिसमें एक data का दूसरे computer को आधार प्रदान कर सकते थे।

इंटरनेट का पहले का उपयोग ( first uses of internet )


पहले इसका उपयोग सैन्य संबंधी कार्यों के लिए किया जाता था लेकिन बाद में इसे सार्वजनिक कर दिया गया। धीरे-धीरे इसका उपयोग बढ़ता गया इसके बाद 1990 में टिम बेर्नर ली ने इसे www यानी कि world wide web जो कि एक Unicorn research locator है, उस का आविष्कार किया। उसके पूरी दुनिया में उपयोग किया जाने लगा और आज भी लोग करते हैं। भारत मे इंटरनेट कब शुरू किया गया?  5 साल बाद यानी की सन 1995 में बीएसएनएल द्वारा भारत की जनता के लिए भी इसे सार्वजनिक कर दिया गया।

Internet kya hai

इंटरनेट काम कैसे करता है ( How does the internet work )


जो भी कोई information इंटरनेट पर हम सर्च करते हैं आप आपका कंप्यूटर इंटरनेट प्रोवाइड करने वाली कंपनी के चलते web server से अपने आप connect हो जाता है जिसे हम ISP यानी की internet service provider कहते हैं। एक internet service provider को हर किसी के ब्राउज़र जैसे कि Google Chrome, Firefox, Mozilla आदि से request मिलती है।

यह सब web server भेजता है और router की मदद से आपके पास आपके द्वारा search की गई information पहुंचा दी जाती है। internet service provider के server से काफी browser connect होते हैं। internet provide करने वाली कंपनी के ISP के पास बहुत सूचना नहीं होती है तो वह अपने आसपास के अन्य server से कनेक्ट हो जाता है और फिर वहां से कुछ इंफॉर्मेशन कलेक्ट करके आपके पास पहुंचा देता है।

Also Read

 इंटरनेट का मालिक कौन है ( Who is the owner of internet )


 अब बात आती है कि आखिर इतने बड़े नेटवर्क यानी कि internet का मालिक कौन है तो आपके इस प्रश्न को हम यहीं पर खत्म कर देते हैं। दरअसल इंटरनेट को tier से बांधा गया है tier 1, tier 2, tier 3, tier 4. यहीं से यह सुनिश्चित होता है कि इंटरनेट प्रोवाइड कराने में किसकी कितनी भागीदारी होगी।

 Tier 1 क्या है ( what is Tier 1 )


 Tier 1 यह वह कंपनियां होती है जो anti level free version NTT Docomo होती हैं जिन्होंने समुद्र में अपना पैसा खर्च करके डेटा को आदान प्रदान करने के लिए केबल बिछा रखी है और international level पर दूसरे देश के साथ इंटरनेट को जोड़ कर रखा है। यह कंपनियां ना तो किसी को पैसे देते हैं और ना ही किसी से data खरीदते हैं।

Tier 2 क्या है ( what is Tier 2 )


Tier 2 लेवल के कंपनियों में Airtel, Idea, Vodafone, jio आती है जो देशभर में इंटरनेट की सेवा प्रदान कर रही हैं। इन कंपनियों को Tier 1 कंपनियों से डाटा को खरीदना पड़ता है जिसके बाद यह यूजर को डाटा प्रदान करती हैं।

Tier 3 क्या है ( what is tier 3 )


tier 3 में वह कंपनियां होती हैं जो local area में ही इंटरनेट प्लान प्रोवाइड करती हैं जैसे की वह केवल City level पर इंटरनेट प्रोवाइड कराती हैं। अक्सर आपने भी देखा होगा कि आपके शहर में ऐसे कई broadband connection वाले होते हैं जो आपको इंटरनेट देते हैं एवं उसके एवज में आपसे महीने के पैसे लेते हैं। यह Tier 2 कंपनियों से इंटरनेट खरीदते हैं।

आज हर जगह इंटरनेट का उपयोग हो रहा है पिछले कुछ वर्षों में लोग इस तरह जुड़ गए कि आने वाले समय में आप बिना इंटरनेट के किसी भी तकनीक की कल्पना नहीं कर सकते हैं। आज भारत में इंटरनेट की वजह से इसका लाभ गांव के e-governes को मिल रहा है। 

Internet kya hai

इंटरनेट के फायदे
  • आज इंटरनेट की सहायता से कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  •  आप किसी competitive exam की तैयारी कर रहे हैं आपको इंटरनेट से बहुत मदद मिलती है। 
  • यूट्यूब पर वीडियो देख कर बहुत कुछ जानकारी ले सकते हैं। 
  • कहीं भी घूमने जाने से पहले आप वहां के बारे में पूरी जानकारी Google Map से देख सकते हैं। साथ ही वहां के मौसम के बारे में और वहां के घूमने लायक जगह के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • घर बैठे ही net के माध्यम से आप shopping, net banking या व्यापार कर सकते हैं। 
  • महिलाएं घर बैठे ही रेसिपी home mades का टिप्स सीख सकती है।
  •  अगर आप घर पर बोर हो रहे हैं तो आप इंटरनेट के माध्यम से गाना फिल्म और गेम को भी download कर सकते हैं। 

 इंटरनेट के नुकसान 
  • इंटरनेट का इस दुनिया में दुरुपयोग किया जा रहा है कुछ लोग इंटरनेट social networking site के आदी हो जाते हैं और रात दिन  chatting करते हैं। इससे उनके स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है। 
  • असुरक्षित रूप से इंटरनेट का इस्तेमाल करने से आपके कंप्यूटर में virus आ जाता है और आपकी कीमती कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है। 
  • online banking social networking site पर आप की पर्सनल जानकारी जैसे name, address, image, upload होते हैं। आपकी छोटी की लापरवाही से इस जानकारी को चुरा सकते हैं और आपको आर्थिक और मानसिक क्षति पहुंचा सकते हैं। 
Conclusion

तो फ्रेंड्स आज हमने इस post में आपको इंटरनेट के बारे में बताया है। इंटरनेट किस तरह से काम करता है और इंटरनेट से कितने फायदे और कितने नुकसान है। अगर यह post आपको अच्छी लगी है तो इसे प्लीज आप अपने दोस्तों को इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजियेगा और हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइएगा आपको यह जानकारी कैसी लगी
इंटरनेट क्या है एवं कैसे काम करता है| जानिए सब कुछ हिंदी में इंटरनेट क्या है एवं कैसे काम करता है| जानिए सब कुछ हिंदी में Reviewed by Cyber Kida on Tuesday, April 02, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.